Jyotish

Sputnik V’ पहली कोरोना वैक्सीन ने दी दो बड़ी खुशखबरी

नई दिल्ली. कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. इस महामारी का इलाज न होने के कारण उम्मीद वैक्सीन पर टिकी है. कौन सी वैक्सीन की कीमती कितनी होगी, वैक्सीन मार्केट में कब आएगी, ये सारे सवाल लोगों के जहन में हैं. ऐसे में रूस की स्पुतनिक-5 वैक्सीन को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है.

रूस (Russia) ने दावा किया है कि कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) स्पूतनिक वी (Sputnik V) दूसरे अंतरिम विश्लेषण के अनुसार 95 प्रतिशत प्रभावी है. वैक्सीन के डेवलपर्स ने मंगलवार को यह जानकारी दी. रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय, राज्य संचालित गामलेया अनुसंधान केंद्र और रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) ने एक बयान में कहा, ये गणना 42 दिनों के बाद प्राप्त प्रारंभिक आंकड़ों पर आधारित थी. हालांकि, उन्होंने गणना करने के लिए उपयोग किए जाने वाले मामलों की संख्या पर ध्यान नहीं दिया है.

इससे पहले फाइज़र और मॉडर्ना कोविड-19 के खिलाफ तैयार की जा रही अपनी वैक्सीन को 90 प्रतिशत से ज्यादा प्रभावी बता चुकी हैं. रूस ने अगस्त में स्पूतनिक वी को पंजीकृत कराया था. इस वैक्सीन की खुराक रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटी को भी दी जा चुकी है. कोरोना वायरस के खिलाफ रूस की इस वैक्सीन की कीमतों को लेकर भी खुलासा हुआ है. रूस ने घोषणा की है कि अन्य टीकों की तुलना में उसकी वैक्सीन का दाम कम होगा. रूस ने अगले साल तक अपने और अन्य देशों के लिए 1 खरब खुराकों के उत्पादन का लक्ष्य रखा है.

रूस की वैक्सीन स्पूतविक वी के दो शॉट की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में प्रति व्यक्ति 20 डॉलर से कम होगी. जहां प्रत्येक शॉट की कीमत 10 डॉलर से कम होगी. रूस संप्रभु धन निधि ने ये जानकारी दी है. इस महीने की शुरुआत में स्पूतनिक वी के निर्माता आरडीआईएफ और गामलेया इंस्टीट्यूट ने विस्तृत ट्रायल के अंतरिम डाटा के आधार पर बताया था कि उनकी वैक्सीन 92 प्रतिशत प्रभावी है.

Source: Janta se Rishta

Related Articles

Back to top button
Event Services