Health

शोधकर्ताओं ने विकसित किया नया ब्रेन-लाइक कम्प्यूटिंग डिवाइस

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी और हांगकांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक मस्तिष्क जैसा कंप्यूटिंग डिवाइस विकसित किया जो एसोसिएशन द्वारा सीखने में सक्षम है। यह शोध नेचर कम्युनिकेशंस जर्नल में 30 अप्रैल को प्रकाशित हुआ था। प्रसिद्ध फिजियोलॉजिस्ट इवान पावलोव ने कुत्तों को भोजन के साथ घंटी से जोड़ने के लिए इसी तरह से, शोधकर्ताओं ने दबाव से प्रकाश को जोड़ने के लिए अपने सर्किट को सफलतापूर्वक वातानुकूलित किया। डिवाइस का रहस्य अपने उपन्यास कार्बनिक, विद्युत रासायनिक “सिनैप्टिक ट्रांजिस्टर” के भीतर निहित है, जो एक साथ मानव मस्तिष्क की तरह ही जानकारी को संसाधित और संग्रहीत करता है। 

शोधकर्ताओं ने दिखाया कि ट्रांजिस्टर मानव मस्तिष्क में सिनेप्स की अल्पकालिक और दीर्घकालिक प्लास्टिक की नकल कर सकता है, समय के साथ सीखने के लिए यादों पर निर्माण कर सकता है। इसकी मस्तिष्क जैसी क्षमता के साथ, उपन्यास ट्रांजिस्टर और सर्किट संभावित रूप से पारंपरिक कंप्यूटिंग की सीमाओं को पार कर सकते हैं, जिसमें उनकी ऊर्जा-युक्त हार्डवेयर और एक ही समय में कई कार्यों को करने की सीमित क्षमता शामिल है। 

मस्तिष्क की तरह डिवाइस में भी उच्च दोष सहिष्णुता है, कुछ घटकों के विफल होने पर भी सुचारू रूप से काम करना जारी रखता है। अध्ययन के एक वरिष्ठ लेखक नॉर्थवेस्टर्न के जोनाथन रिवने ने कहा, हालांकि आधुनिक कंप्यूटर बकाया है, लेकिन मानव मस्तिष्क इसे आसानी से कुछ जटिल और असंरचित कार्यों में बदल सकता है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button