GovernmentLife Style

खादी मंत्री ने दीपावली त्योहार को लोकल फाॅर वोकल बनाने की लोगों से की अपील

श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह द्वारा खादी इम्पोरियम के नवीनीकरण एवं विस्तारीकरण विक्रय स्थल का उद्घाटन

उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री जी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सपना है कि आने वाली दीपावली त्योहार वोकल फाॅर लोकल के रूप में जाना जाये।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने विशेष रूप से आमजनता से अपील की है कि वे इस दीवाली को लोकल प्रोडेक्ट खरीदें और लोकल दीवाली को वोकल बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाएं।

श्री सिंह आज लखनऊ में श्री गांधी आश्रम परिसर में स्थापित खादी इम्पोरियम के नवीनीकरण एवं विस्तारीकरण विक्रय स्थल का उद्घाटन कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि इस इम्पोरियम के माध्यम से कुटीर उद्योगों के उत्पादों के विपणन को बल मिलेगा। राज्य सरकार ने स्थानीय उत्पादों के विपणन की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की है। इस इम्पोरियम को नवीन रूप मिल जाने से अब यह अपने दायित्व को और बाखूबी निभाने में अग्रणी होगा। इसके अतिरिक्त एक छत के नीचे मिट्टी के उत्पाद, अगरबत्ती, शहद सहित खादी के अन्य उत्पाद बिक्री हेतु उपलब्ध होंगे।

खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री ने खादी भवन में चल रही माटीकला प्रदर्शनी का उल्लेख करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में हस्तशिल्पियों द्वारा निर्मित उत्पादों को अधिकाधिक रूप से पसंद किया जा रहा है। इसके साथ ही उनकी कला का भी प्रदर्शन लोगों के आकर्षण का केन्द्र बना है। उन्होंने कहा कि मिट्टी से निर्मित उत्पादों के विकास पर कभी भी पहले ध्यान नहीं दिया गया। राज्य सरकार ने इस ओर गंभीरता का परिचय देते हुए माटीकला बोर्ड का गठन किया, जिसकी सवत्र सराहना हो रही है।

श्री सिंह ने कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग के उत्पादों को आमजन तक सुगमता से सुलभ कराने के लिए खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड पूरी तरह संवेदनशील है। उन्’होंने कहा कि खादी के उत्पादांे की मार्केटिंग को अति व्यवहारिक बनाया जा रहा है, जिससे ग्रामीण क्षेत्र के शिल्पियों को अधिकाधिक रोजगार के अवसर मिल सकें और उनके जीवन में वांछित सुधार आ सकेगा। इस अवसर पर श्री गांधी आश्रम बी.पी. पाण्डेय सहित इम्पोरियम से जुड़े कर्मी मौजूद थे।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button