Life Style

इस कारण से होते है डार्क सर्कल, ऐसे पाएं छुटकारा

आज कल डार्क सर्कल या आंखों के नीचे काले घेरे होना एक सामान्य परेशानी है। ये महिला एवं पुरुष किसी को भी हो सकती है। इसके चलते त्वचा सुस्त एवं बेजान हो जाती है। ये परेशानी ज्यादा तनाव लेने, अनीमिया, एजिंग, आंखों पर ज्यादा जोर पड़ना, धूप, थकान, डिहाइड्रेशन, नींद की कमी और अधिक टेलीविज़न देखने आदि से हो सकती है। आइए जानें कि डार्क सर्कल को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय क्या है…

डार्क सर्कल ठीक करने के घरेलू उपाय:-

* डार्क सर्कल को ठीक करने के लिए आप आलू को छिलके समेत पीसकर इसका पेस्ट बना सकते हैं। इसे आप 10 से 15 मिनट आंखों के नीचे लगाएं तथा फिर ठंडे जल से धो लें।

* खीरे एवं दही का पेस्ट बनाकर आप आंखों के नीचे लगाएं तथा सूखने के पश्चात् साफ पानी से धो लें। इस पैक का उपयोग करने के पश्चात् आप इस पर थोड़ा सा बादाम का तेल लगा सकते हैं। इसे आप सप्ताह में 3 से 4 बार लगा सकते हैं।

* नींबू एवं पुदीने के रस को एक गिलास पानी में डालें तथा इसमें एक टमाटर का रस भी मिक्स कर लें। इसका सेवन आप प्रतिदिन कर सकते हैं। ये डार्क सर्कल कम करने में सहायता करेगा।

* कॉटन को ठंडे दूध में भिगो कर आंखों पर 10 से 15 मिनट रखें। तत्पश्चात चेहरा धो लें।

* ग्रीन टी बैग भी डार्क सर्कल के लिए लाभदायक है। इसके लिए आपको ग्रीन टी बैग को फ्रीज में रखना होगा। कुछ समय पश्चात् इसे निकालकर आंखों के ऊपर रख लें। इसे 10 से 15 मिनट रख सकते हैं। ऐसा आप सप्ताह में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button