Life Style

इन घरेलू उपायों को अपनाकर मुँहासे और पिंपल्स से पाया जा सकता है छुटकारा

गर्मियों में दरवाजे पर दस्तक देने के साथ ही त्वचा संबंधी कई समस्याएं अपने आप शुरू हो जाती हैं, गर्मियों में गर्मी के कारण त्वचा पर अतिरिक्त तेल का उत्पादन होता है जिससे त्वचा पर पिंपल्स या एक्ने हो जाते हैं। इससे निशान और कई अन्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आज हम कुछ ऐसे उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको घरेलू सामग्रियों के उपयोग से इन समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करेंगे। ये सरल टिप्स आपकी त्वचा के अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने और आपकी त्वचा को साफ रखने में आपकी मदद करेंगे। तो चलिए इसके बारे में चर्चा करते हैं… 

नीम: पहला और सबसे बड़ा दुश्मन है पिंपल और मुंहासे नीम के पत्ते। नीम के पत्ते प्रभावी रक्त detoxifier और शोधक है, नीम मुँहासे के लिए एक सिद्ध उपाय है। मुँहासे का इलाज करने के लिए बस कुछ नीम के पत्तों को सूखा लें और उन्हें पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को थोड़े से गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें। अपने चेहरे पर इसे लागू करें, और कुछ मिनटों के बाद धो ले। आप बाजार से कुछ नीम का तेल भी खरीद सकते हैं, और साफ़ त्वचा रखने के लिए नियमित रूप से अपने चेहरे पर इसका उपयोग कर सकते हैं। 

तुलसी: एक और जड़ी बूटी है तुलसी के पत्ते। तुलसी गर्मियों में आसानी से उपलब्ध हो सकती है। इसमें बैक्टीरिया को मारने के रूप में विशेष गुण होते हैं। पानी में तुलसी के कुछ पत्ते डालें और इसे कम से कम 15 मिनट तक उबलने दें। तनाव दें और इसे ठंडा होने दें। इस मिक्सचर को बोतल में डालें और ठंडा करें। एक कपास की गेंद के साथ अपने चेहरे पर दैनिक रूप से दो बार समाधान लागू करें। आप थोड़े समय के भीतर उल्लेखनीय परिणाम देखेंगे। आप तुलसी के रस की भी कोशिश कर सकते हैं। बस एक कपास की गेंद पर रस लें, इस रस को मुँहासे के निशान पर लगाएं। ठंडे पानी से इसे बंद करने से पहले इसे 10-15 मिनट के लिए रहने दें। 

टी ट्री ऑयल: चाय के पेड़ के तेल का रोगाणुरोधी प्रभाव मुँहासे के विकास को रोकने में मदद कर सकता है। यह किसी भी मौजूदा त्वचा की सूजन को कम कर सकता है। चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर एक घोल तैयार करें। अब, एक कपास की गेंद को इस घोल में भिगोकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे पोंछने से पहले कुछ समय के लिए रख दें। आप दिन भर इस घोल को दोबारा लगाते रह सकते हैं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services