PoliticsUttar Pradesh

उपमुख्यमंत्री द्वारा लाभार्थियों द्वारा बनाये गये मॉडल/प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया गया

उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य शुक्रवार को अयोध्या के बेनीगंज स्थित राजकीय राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के एक वर्ष पूर्ण होने पर वर्धा (महाराष्ट्र) से मा0 प्रधानमंत्री जी की लाइव स्ट्रीमिंग कार्यक्रम में सम्मिलित हुए । जिसमें उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य  द्वारा 25 लाभार्थियों को प्रतीकात्मक प्रमाण पत्र एवं 05 लाभार्थियों को पी०एम० विश्वकर्मा योजना के अर्न्तगत चेक प्रदान किया गया।  कार्यक्रम में लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से मा0 प्रधानमंत्री जी ने मार्गदर्शन प्रदान किया तथा उपमुख्यमंत्री ने समस्त लाभार्थियों एवं उपस्थित जनमानस को वर्तमान सरकार की लाभार्थीपरक योजनाओ के महत्त्व को रेखांकित करते हुए सतत परिश्रम करने की प्रेरणा दी। पी०एम० विश्वकर्मा योजना के अर्न्तगत विगत एक वर्ष में आई०टी०आई० अयोध्या से 1614 लोगो को कुल 09 सेक्टर में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। उपमुख्यमंत्री जी द्वारा लाभार्थियों द्वारा बनाये गये मॉडल प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया गया।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के माध्यम से सरकार ने अपने देश के करोड़ों कारीगरों और शिल्पकारों को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं। इस योजना के लागू होने से देश के विभिन्न हिस्सों में परम्परागत शिल्प पुनर्जीवित हुआ है ,कारीगरों की आय में वृद्धि हुई है, उन्हें अपनी कला को प्रदर्शित करने के लिए नए अवसर  ही नहीं मिले हैं बल्कि भारत की सांस्कृतिक व परम्परागत विरासत को भी संरक्षित करने  का कार्य किया गया है।
कहा कि हम प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की प्रथम वर्षगांठ मना रहे हैं। यह हमारे देश के लिए एक गौरव का क्षण है। इस योजना के माध्यम से सरकार ने अपने देश के कारीगरों और शिल्पकारों को सशक्त, मजबूत  व आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में  महत्वपूर्ण कदम उठाये है। हमारी कोशिश है कि देश का हर कारीगर इस योजना का लाभ उठा सके।
इस अवसर पर  विधायक श्री रामचन्द्र यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष अयोध्या श्रीमती रोली सिंह, श्री संजीव सिंह  मुख्य विकास अधिकारी अयोध्या सहित अन्य गणमान्य व सम्भ्रांत नागरिक व लाभार्थी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button