Food & Drinks

हर्बल चाय की चुस्की भरेगी ताजगी

कोरोना महामारी के बाद से हर चिकित्सक (एलौपैथी, होम्योपैथी और आयुर्वेद) सभी यह कह रहे हैं आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाइए। इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाने के लिए उन चीजों का ज्यादा उपयोग किया जाने लगा जिनमें प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। चिकित्सकों द्वारा यह कहा जाने लगा कि यदि आप चाय पीने के शौकीन है तो आप आम चाय के स्थान हर्बल चाय पीजिए। हर्बल चाय में वो भी तत्त्व मौजूद होते हैं जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं।



जरूरी नहीं है कि आप हर्बल चाय को बाजार से खरीद कर लाएं। इसे आप आसानी से अपने घर में भी बना सकती हैं और ताजा चाय का आनन्द ले सकती हैं। इसके लिए जिस सामान की जरूरत होती है वो घर में ही मौजूद होता है। घर में मौजूद सामान से ये चाय बनाकर आप भी देखें। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करेगी। आइए डालते हैं एक नजर उन दो प्रकार की हर्बल चाय पर जिन्हें आप आसानी से घर पर ही बना सकती हैं—

1. तुलसी-पुदीने की चाय

सामग्री


तुलसी की ताजा पत्तियाँ—कम से कम दस
पुदीने के पत्ते—कम से कम दस
लौंग—5 या 6
दालचीनी—1 इंच का टुकड़ा
सौंफ—1 चम्मच
छोटी इलायची—5
शहद—4 चम्मच
नींबू—2
पानी—1 लीटर (कम से कम 4 कप के लिए)

बनाने का तरीका

तुलसी और पुदीने के पत्तों को अच्छी तरह से धो लें। चाकू से बारीक काट लें। बर्तन में पानी गर्म करें। तुलसी, पुदीने के पत्ते, लौंग, दालचीनी, सौंफ, छोटी इलायची डालें। धीमी आँच पर ढककर पानी को 10-15 मिनट के लिए उबालें। अब इसे छान लें। शहद और नींबू का रस डालें और सर्व करें।

2. हल्दी अदरक की चाय

सामग्री


अदरक—कद्दूकस की हुई दो चम्मच
दालचीनी—एक इंच का टुकड़ा
काली मिर्च—25 नग
छोटी इलायची—छह
हल्दी—डेढ़ चम्मच
शहद—तीन चम्मच
नींबू—2
पानी—एक लीटर (कम से कम 4 कप के लिए)

बनाने का तरीका


अदरक को धोकर उसे कद्दूकस कर लें। पानी गर्म करें। उबाल आने पर अदरक, दालचीनी, छोटी इलायची, काली मिर्च डालें। धीमी आंच पर 10-15 मिनट के लिए इसे ढककर पकाएँ। पन्द्रह मिनट बाद इसमें हल्दी डालें। आँच को बंद कर इसे बर्तन में ही रखे रहने दें। इसे छानें। शहद और नींबू डालें। गर्म सर्व करें।

नोट—हम दावा तो नहीं करते हैं अपितु आश्वस्त जरूर कर सकते हैं कि इन तरीकों से बनाई हर्बल चाय आपको ताजगी और शरीर में ऊर्जा का संचार करेगी। यह लेखक की अपनी पसन्द है। जरूरी नहीं है कि आप इससे सहमत हों।

Related Articles

Back to top button
Event Services