Education

हरियाणा उद्यान विभाग दे रहा है फूड प्रॉसेसिंग यूनिट के लिए चार दिन का प्रशिक्षण,जानिए कैसे करें आवेदन 

महिलाओं के लिए कैरियर की बात करें तो आमतौर टीचर, नर्स, आदि की ही बात की जाती है। हालांकि, फूड प्रॉसेसिंग यूनिट लगाकर भी महिलाएं बेहतरीन कैरियर बना सकती हैं। ऐसे में हरियाणा सरकार के उद्यान विभाग द्वारा फूड प्रॉसेसिंग में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन मार्च 2022 में किया जाना है। इस चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उम्मीदवारों को अचार, जैम, जैली, टमाटर सूप व चटनी, आदि विषयों पर ट्रेनिंग दी जाएगी। हरियाणा बागवानी विभाग द्वारा इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन विभाग के कुरूक्षेत्र के सेक्टर-7 स्थित प्रदर्शन एवं खाद्य प्रसंस्करण इकाई में 2 से 5 मार्च, 7 से 10 मार्च, 14 से 17 मार्च, 21 से 24 मार्च और 28 से 31 मार्च को 25-25 के बैच में किया जाएगा।

योग्यता और चयन प्रक्रिया

हरियाणा उद्यान विभाग के अपडेट के अनुसार को अचार, जैम, जैली, टमाटर सूप व चटनी, आदि विषयों पर ट्रेनिंग के लिए सिर्फ महिला उम्मीदवार की आवेदन कर सकती हैं। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु प्रशिक्षण शुरू होने की तारीख को 18 वर्ष से कम और 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। प्रशिक्षण के लिए उम्मीदवारों चयन ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर किया जाएगा। ऐसे में उम्मीदवारों को प्रशिक्षण शुरू की तारीख से पहले जल्द से जल्द आवेदन कर लेना चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

हरियाणा उद्यान विभाग द्वारा कुरूक्षेत्र में आयोजित की जा रहे 4 दिवसीय प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट, kaushal.hortharyana.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद ‘प्रशिक्षण के लिए आवेदन करें’ लिंक पर क्लिक करें और मांगे गये विवरणों को भरकर सबमिट करके अप्लीकेशन कंपलीट कर पाएंगी। हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीदवारों को विभाग द्वारा जारी विज्ञापन और वेबसाइट पर दिए गए प्रशिक्षण केंद्र व अन्य विवरण देख लेने चाहिए। साथ ही, प्रशिक्षण की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक फोन नंबर 01744-296119 पर या कृष्ण सिंह (खाद्य तकनीशियन) कुरूक्षेत्र को मोबाइल नंबर 9416414465 पर या प्रीतम ग्रोवर (लैब अटेंडेंट) को मोबाइल नंबर 8907456000 पर सम्पर्क करें।

प्रशिक्षण के दौरान सुविधाएं

प्रशिक्षण के लिए केंद्र पहुंचने हेतु उम्मीदवारों को 50 से 100 रुपये बस किराया प्रतिदिन डीबीटी से दिया जाएगा। साथ ही, प्रशिक्षण के दौरान रिफ्रेशमेंट और फ्री लंच विभाग द्वारा दिया जाएगा। हालांकि, प्रशिक्षण के दौरान उम्मीदवारों को रूकने के व्यवस्था स्वयं करनी होगी।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services