Health

स्वस्थ करने के साथ बीमारियों से बचाकर भी रखता है जूस, जानिए….

जूस इंसान की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। जूस का सेवन करने वाला हर व्यक्ति इस बात से सहमत है और जूस के फायदे के बारे में जानता है। हर कोई अलग- अलग फल सब्जियों के जूस का सेवन करना पसंद करते हैं। बीमारियों को दूर करने के लिए जूस काफी हद तक फायदेमंद साबित होता है। हर कोई जूस का सेवन करता है और ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, रोजाना एक ग्लास जूस का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बीमारियों को ठीक करने से ज्यादा यह बॉडी को बीमारियों से बचाकर रखता है।

मूली और गन्ने के जूस के फायदे

जॉन्डिस होने पर मूली और गन्ने का जूस रोगी के लिए काफी लाभदायक होता है। जॉन्डिस की स्थिति में मूली का जूस मूली के पत्तो के जूस के साथ लें / गन्ने का जूस पीने से पेशाब साफ होता है और शरीर को शक्ति मिलती है।
मौसंबी का जूस

मौसंबी का जूस

मौसंबी का जूस भी संतरे के जूस की तरह ही हर जगह आसानी से मिल जाता है और आप इसे घर पर भी निकाल सकते हैं। इसमें मौजदू एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी स्किन को कई तरह से प्रोटेक्ट करते हैं। ये जूस आपको हर दिन पीना चाहिए ये आपको हर तरह के इंफेक्शन से बचाता है। साथ ही इससे आपका खून भी साफ रहता है।

अनार का जूस

अनार खाने से सेहत अच्छी रहती है और आपके शरीर में खून बढ़ता है। इसके साथ ही ये आपके चेहरे के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। आपके चेहरे में नई सेल्स बनती है, यानि स्किन से एजिंग गायब होती है और आपकी स्किन जवां दिखने लगती है।

सेब के जूस के फायदे

जो लोग मदिरा पान करते हैं उन्हें दिन में 3-4 बार सेब का जूस पीने दें। एक कप सेब का जूस एक बार के लिए पर्याप्त होता है इससे मदिरा पान की आदत छूट जाती है। यह बहरापन दूर करने में भी लाभदायक होता है साथ ही अम्लपित्त कम करने और गठिया सफ़ेद बालों का बढ़ना रोकने रक्त विकार पीलिया और ह्र्दय रोगों में भी सेब का जूस लाभदायक है।

नींबू के जूस फायदे

नींबू का जूस मोटापा कम करता है। यदि पेट में कीड़े हो तो सुबह कुनकुने पानी में एक नींबू का रस मिलाकर खाली पेट पिए कीड़े मरकर मल के साथ बाहर निकल आते हैं। प्राकृतिक चिकित्सा में भी सभी रोगियों सुबह और शाम एक ग्लास नींबू पानी दिया जाता है

गाजर का जूस

गाजर का जूस आपकी आंखो औऱ स्किन दोनों के लिए फायदेमंद होता है। इसकी जूस पीने से आपको एक्न,रिकल्स और पिगमेंटेशन से रहात मिलती है, क्योंकि गाजर की जूस आपके स्किन को साफ करता है और आपकी स्किन से इससे निखार आता है।

चुकंदर का जूस

आयन और पोटेशियन से भरपूर चुकंदर को आप बतौर जूस पीएं, ये आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है इससे कई सारी समस्या हल होती है, इसी वजह से स्किन पर दाने जैसे पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्याएं नहीं होती।

Related Articles

Back to top button
Event Services