Health

स्क्रीन टाइम लड़कों और लड़कियों को कर सकता है प्रभावित

लंदन: स्क्रीन का समय लड़कों और लड़कियों को अलग तरह से प्रभावित करता है, एक नए अध्ययन से पता चलता है कि जो लड़के नियमित रूप से वीडियो गेम खेलते हैं, उनमें अवसादग्रस्तता के लक्षण विकसित होने की संभावना कम होती है, जबकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय रहने वाली लड़कियों को अवसादग्रस्त लक्षणों का खतरा बढ़ सकता है।

“स्क्रीन हमें गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला में संलग्न करने की अनुमति देती है। स्क्रीन समय के बारे में दिशानिर्देश और सिफारिशें हमारी समझ के आधार पर होनी चाहिए कि ये विभिन्न गतिविधियां मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकती हैं और क्या यह प्रभाव सार्थक है।” शोधकर्ता आरोन कंडोला ने यूनिवर्सिटी कॉलेज से कहा लंडन अध्ययन के प्रतिभागियों ने 11 साल की उम्र में सोशल मीडिया पर बिताए अपने समय, वीडियो गेम खेलने या इंटरनेट का उपयोग करने के बारे में सभी सवालों के जवाब दिए थे। 

अवसादग्रस्तता के लक्षणों के बारे में भी जवाब दिए, जैसे कि कम मूड, खुशी की हानि और खराब एकाग्रता उम्र में 14. टीम ने कहा कि कम अवसादग्रस्तता के लक्षणों का प्रभाव केवल कम शारीरिक गतिविधि स्तर वाले लड़कों में महत्वपूर्ण था। उनका सुझाव है कि कम सक्रिय लड़के वीडियो गेम से अधिक आनंद और सामाजिक संपर्क प्राप्त कर सकते हैं। अन्य अध्ययनों में पहले समान रुझान पाए गए हैं और शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि लगातार सोशल मीडिया का उपयोग सामाजिक अलगाव की भावनाओं को बढ़ा सकता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services