Life Style

स्किन को चमकदार बनता हैं चमेली का तेल, जानिए इसके फायदे

गर्मियों के मौसम में त्वचा की देखभाल करना काफी मुश्किल हो सकता है। लगभग हम सभी अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने का भरपूर प्रयास करते हैं लेकिन फिर भी हमें कुछ अच्छा परिणाम नहीं मिल पाता। धूल-पसीने के चलते चेहरे में पिंपल्स की समस्या, ड्रार्क सर्कल होना भी आम बात है।



इन सब स्किन समस्याओं से बचने के लिए हम महंगी-महंगी चीजों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार स्किन का टाइप न पता होने के चलते ये महंगी चीजें भी चेहरे को नुकसान पहुंचा सकती हैं इसीलिए आज हम आपको एक ऐसे ऑयल के बारे में बताएंगे जो ना की सिर्फ चेहरे के लिए फायदेमंद है बल्कि चेहरे को चमकदार भी बनाएगा।

चमेली के फूल के बारे में तो सभी ने सुना है लेकिन क्या आप चमेली के तेल और चमेली के फूलों के रस के लाभों के बारे में जानते हैं। आपको बता दें कि चमेली के फूलों के रस से स्किन को चमकदार बनाया जा सकता है तो चलिए बताते हैं आपको इसे इस्तेमाल करने के आसान उपाय।

मुलायम त्वचा पाने में मदद

यदि आपकी त्वचा रूखी रहती है, तो आप चमेली के फूल की मदद से अपनी त्वचा को मुलायम बना सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि अपने नहाने के पानी में कुछ बूंदें चमेली के फूल के तेल की बूंदें डालें और कुछ मिनटों के लिए आप बाथ टब में ही रहें। इसके अलावा, आप चाहें तो चमेली के तेल की कुछ बूंदें अपने लोशन के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।

ड्राई स्किन वालों के लिए

यदि आपकी त्वचा ड्राई है तो ड्राईनेस हटाने के लिए काम में ले चमेली का तेल। इससे आप अपनी त्वचा की ड्राईनेस को खत्म कर सकती हैं। इसके लिए आपको बादाम के तेल में चमेली के तेल की कुछ बूंदें डालकर चेहरे की मसाज करनी होगी। इससे आपकी त्वचा में मॉइश्चर आ जाएगा और आपकी ड्राई स्किन समस्या खत्म हो जाएगी।

डार्क सर्कल दूर करने के लिए

चमेली के पत्तों और फूलों का लेप बनाकर आंखों के नीचे लगाने से आंखों के डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है। इससे आंखों की थकान को भी दूर किया जा सकता है।

त्वचा के कटने-फटने में उपयोगी

यदि आपकी त्वचा सर्दियों में फट जाती है या रूखी हो जाती है, तो आप पेट्रोलियम जेली या नारियल के तेल के साथ चमेली का तेल मिलाकर लगाएं। यह आपकी त्वचा में पड़ी दरारें, कट या फिर खरोंच को सही करने में मदद करता है।

स्किन को फ्रेश रखे

चमेली के फूलों में मॉइश्चराइजिंग और हीलिंग गुण बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं, जिसका इस्तेमाल आप अपने चेहरे की स्किन को फ्रेश रखने के लिए कर सकते हैं। चमेली के फूलों का लेप बनाकर तेल में मिलाकर लगाने से चेहरे को चमकदार बनाया जा सकता है।

डिस्क्लेमर : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services