Health

सुबह खली पेट निम्बू पानी पीने के मिलते हैं कई फायदे

निम्बू का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में मिनल्स, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम और जिंक मौजूद होते है जिससे इसके सेवन से हमारा शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है। पर अगर आप हमेशा बीमारियों से बचे रहना चाहते है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक गिलास गर्म पानी के साथ निम्बू और शहद मिलाकर पिए।  ऐसा करने से आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रह सकता है। सुबह खाली पेट में निम्बू पानी का सेवन करने से शरीर के अंदर मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है तो आपकी  बॉडी डिटॉक्स होती है।  आज हम आपको सुबह खाली पेट में निम्बू पानी पीने के फ़ायदो के बारे में बताने जा रहे है।

1- अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट में 1 गिलास नींबू पानी का सेवन करते है तो इससे आपका दिमाग हमेशा फ्रेश रहता है और आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

2-  जिन लोगो को साँसों से दुर्गन्ध आने की समस्या है उनके लिए भी सुबह के समय निम्बू पानी का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। सुबह खाली पेट में निम्बू पानी पीने से  सांसों में ताजगी बनी रहती है।

3- पेट के लिए भी निम्बू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, सुबह खाली पेट में निम्बू पानी पीने से पांचन तंत्र को मजबूत बनता है।

4- नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और एंटी- ऑक्सीडेंट गुण मौजूद  होते हैं। जिसके कारण इसके सेवन से स्किन पर मौजूद दाग- धब्बों साफ हो जाते है और चेहरे की रंगत में भी निखार आता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services