Jyotish

सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने WhatsApp यूजर्स को हाल ही में चल रहे एक नए डिलीवरी स्कैम के बारे में दी चेतावनी….

WhatsApp Delivery Scam: जब से दुनिया में कोरोना वायरस की महामारी फैली है, तब से ऑनलाइन घोटाले बढ़ रहे हैं। सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने WhatsApp यूजर्स को हाल ही में चल रहे एक नए डिलीवरी स्कैम (Delivery Scam) के बारे में चेतावनी दी है । स्कैमर WhatsApp के माध्यम से मैलिशियस लिंक वाले मैसेज भेजते हैं और यूजर्स को उनके ऑनलाइन ऑर्डर के बारे में सूचित करते हैं। निर्दोष यूजर्स घोटाले के शिकार हो जाते हैं और अपनी सारी बैंक सेविंग खो देते हैं।

Kaspersky लैब के रूसी सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने पैकेज डिलीवरी स्कैम (WhatsApp Delivery Scam) के बारे में चेतावनी जारी की है जो बढ़ रहे हैं। रिसर्चर्स ने खुलासा किया कि हमलावर ऑनलाइन डिलीवरी कंपनियों के अधिकारियों के रूप में सामने आए। फिर वे उस यूजर को एक पैकेज के बारे में सूचित करते हैं जो उनके निवास तक डिलीवर होता है। हालांकि, यह प्रक्रिया उतनी सहज नहीं है जितनी दिखाई देती है। साइबर अपराधी तब यूजर्स को प्रक्रिया को पूरा करने के लिए मैसेज के साथ दिए गए लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं। उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए एक छोटा सा पेमेंट करने के लिए कहा जाता है कि प्रोडक्ट सुरक्षित रूप से उनके निवास तक पहुंचा दिया जाए।

“प्राप्तकर्ता द्वारा पेमेंट की जरूरत वाले एक्सपेक्टेड पार्सल इस पिछली तिमाही में सबसे आम ट्रिक्स में से एक रहे। ‘मेल कंपनी’ के invoice का कारण सीमा शुल्क से लेकर शिपमेंट लागत तक कुछ भी हो सकता है। सेवा के लिए भुगतान करने का प्रयास करते समय, जैसा कि मुआवजा धोखाधड़ी, विक्टिम को एक नकली वेबसाइट पर ले जाया गया, जहां उन्होंने न केवल राशि खोने का जोखिम उठाया (जो ईमेल में निर्दिष्ट से कहीं ज्यादा हो सकता है) बल्कि उनके बैंक कार्ड के डिटेल्स को भी फैलाने का जोखिम उठाया, “कास्परस्की लैब ने कहा।

जब यूजर लिंक पर क्लिक करता है, तो उसे एक नकली वेबसाइट पर ले जाया जाता है, जहां उसे छोटा पेमेंट करने के लिए अपने बैंक डिटेल्स दर्ज करने के लिए कहा जाता है। ऐसा तब होता है जब ग्राहक को अपने ऑनलाइन ऑर्डर के बारे में कुछ भी याद नहीं रहता है।

जब आप Amazon या Flipkart से कुछ खरीदते हैं, तो आप जानते हैं कि आपने क्या ऑर्डर किया है और पार्सल आपको कब डिलीवर किया जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पास ऐप पर एक ट्रैकर है और आपको प्रोडक्ट की लोकेशन के बारे में मैसेज या अलर्ट भी मिलते हैं। कोई भी कंपनी आपको सुरक्षित डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए कभी भी भुगतान करने के लिए नहीं कहेगी, भले ही आपने भुगतान के कैश ऑन डिलीवरी मोड का ऑप्शन चुना हो। ऑर्डर पहले आपको डिलीवर किया जाएगा और फिर आप पेमेंट कर सकते हैं या आप अपने वॉलेट या कार्ड का इस्तेमाल करने से पहले पैसे का पेमेंट कर सकते हैं। कोई अतिरिक्त भुगतान नहीं लिया जाएगा चाहे कुछ भी हो जाए।

रिसर्चर्स ने यूजर्स को ऐसे Email से सावधान रहने और हमेशा उन संदेशों के स्रोत की जांच करने के लिए कहा है जो बहुत विश्वसनीय नहीं लगते हैं। आपको कभी भी किसी ऐसे लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए जिसमें वेबसाइट का उचित पता न हो या संदिग्ध लगे। ऐसे खतरों, फ़िशिंग हमलों को दूर रखने के लिए सिक्योरिटी सॉल्यूशन इंस्टॉल करने की सलाह दी जाती है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services