Uttar Pradesh

संचारी रोगों के रोकथाम हेतु नगर निगम लखनऊ द्वारा चलाया जायेगा विशेष स्वच्छता अभियान

नगर आयुक्त महोदय ने आज संचारी रोगों की रोकथाम हेतु नगर निगम के सभी वरिष्ठ अधिकारियों, जोनल अधिकारियों, जोनल स्वास्थ्य अधिकारियों, सफाई निरीक्षकों के साथ बैठक कर संचारी रोक के रोकथाम हेतु 3 दिन का विशेष अभियान चलाए जाने हेतु निम्नलिखित निर्देश दिएः-

1- सभी 110 वार्डों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाने के साथ-साथ एंटी लारवा का छिड़काव नगर निगम द्वारा किया जाएगा जिसमें 110 वार्डों के लिए मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं।

2- जिन वार्डों मे मशीनें खराब हो या नई खरीदनी है उनके लिए प्रत्येक जोनल अधिकारी को रु. 25000 अग्रिम उपलब्ध कराने हेतु मुख्य वित्त लेखाधिकारी को निर्देशित कर दिया गया ताकि विशेष स्वच्छता अभियान में किसी भी तरह अवरोध न उत्पन्न हो।

3- जनता में व्यापक प्रचार प्रसार हेतु नगर निगम सीमा के अंतर्गत स्थित समस्त भवन स्वामियों को जागरूकता हेतु पम्पलेट उपलब्ध कराए जाएंगे तथा सभी वार्डों में फ्लेक्स होर्डिंग भी लगाए जाएंगे।

4- स्वच्छता अभियान हेतु सभी जोनल अधिकारियों को पर्याप्त मात्रा में ब्लीचिंग पाउडर व चूना उपलब्ध करा दिया गया है। साथ ही 15 लीटर में 4 एम.एल. का टैमीफ्लू का घोल बनाकर छिड़काव किया जायेगा।

5- नगर निगम द्वारा नगर निगम क्षेत्र में 4 सीटों के पिंक टॉयलेट का निर्माण कराया जाएगा जिसमें 1 सीट दिव्यांगजनं के लिए आरक्षित होगी।

6- सभी जोनल अधिकारी प्रातः 6ः00 बजे से दौरा करेगें तथा सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करेंगे।

7- हाॅटस्पाॅट क्षेत्र में नगर अभियंताओं को समयबद्ध रूप से बैरीकेडिंग के निर्देश दिये गये। इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।
इसके अतिरिक्त नगर की जनता से  अपील की जाती है कि कूड़े कचरे को एक जगह इकट्ठा करें तथा उसको नीचे दिए गए और वार रूम के नंबर पर नगर निगम को सूचित करें।

सम्मानित जनों एवं आरडब्लूए से अनुरोध है कि इस सफाई अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें, दिए गए वार रूम के नंबर पर फोटो शेयर करें  तथा क्षेत्र में कहीं भी गंदगी कूड़ा दिखाई दे तो उसको  वार रूम के नंबर पर फोटो शेयर करें ताकि नगर निगम द्वारा तत्काल सफाई कराई जा सके। वार रूम शिकायत सी.यू.जी. नम्बर-

6389300137
6389300138
6389300139

Related Articles

Back to top button
Event Services