Health

शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना जरूर पिएं सुबह में ये खास ड्रिंक 

ख़राब दिनचर्या, गलत खानपान और तनाव के चलते कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इनमें मधुमेह, मोटापा, उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक आदि शामिल हैं। डायबिटीज की बीमारी रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने और अग्नाशय से इन्सुलिन हार्मोन न निकलने पर होती है। इस बीमारी के प्रमुख लक्षण बार-बार पेशाब आना, भूख और प्यास अधिक लगना, थकान, पैरों में झुनझुनी हैं। विशेषज्ञ हमेशा डायबिटीज के मरीजों को सेहत पर विशेष ध्यान देने की सलाह देते हैं। इसके लिए सही दिनचर्या का पालन, उचित खानपान, मीठे चीजों से परहेज, नियमित रूप से दवा लेना और रोजाना एक्सरसाइज और योग करना जरुरी है। इन नियमों का पालन करने से शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप भी मधुमेह के मरीज हैं और शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह में ये खास ड्रिंक जरूर पिएं। इसके सेवन से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं-

जीरा पानी

कई शोधों में खुलासा हुआ है कि जीरा पानी सेहत के लिए वरदान साबित होता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। वहीं, जीरे में प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, कॉपर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट मेग्नेशियम, पोटेशियम, विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन-बी 1, 2, 3, विटामिन-ई आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। इसके अलावा, जीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल, एंटी ऑक्सीडेटिव के गुण पाए जाते हैं, जो शुगर कंट्रोल करने में सहायक होते हैं।

researchgate.net पर छपी शोध में खुलासा हुआ है कि जीरा मधुमेह के मरीजों के दवा समान है। इसके सेवन से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलता है। इसके लिए रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में आधा चम्मच जीरा डालकर रख दें। अगले दिन सुबह में खाली पेट जीरे पानी का सेवन करें और जीरे को चबाकर खा जाएं। इसके अलावा, बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में भी सहायता मिलती है। साथ ही अन्य बीमारियों में भी फायदेमंद होता .

Related Articles

Back to top button
Event Services