Religious

शुक्रवार को करें मां लक्ष्मी को समर्पित, होगी धन की प्राप्ति

शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित होता है। इस दिन धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा-उपासना की जाती है। साथ ही इस दिन माता संतोषी की भी पूजा आराधना की जाती है। इसके लिए शुक्रवार का दिन बेहद खास होता है। ऐसी मान्यता है कि शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की सच्ची श्रद्धा से भक्ति करने पर व्यक्ति के घर में सुख और समृद्धि का आगमन होता है। साथ ही धन की कमी नहीं होती है। अगर आप भी माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो शुक्रवार के दिन इन आसान उपायों को जरूर करें। इससे धन की प्राप्ति होगी। आइए जानते हैं-

-माता लक्ष्मी को लाल रंग अति प्रिय है। अतः शुक्रवार के दिन माता को लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूड़ियां अवश्य भेंट करें। इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर की सभी परेशानियां दूर होती हैं।

-अगर धन प्राप्ति के इच्छुक हैं, तो शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को लाल फूल अर्पित करें। मां लक्ष्मी को लाल फूल अर्पित करने से धन लाभ के योग बनते हैं। इसके लिए हर शुक्रवार के दिन माता को लाल फूल अवश्य भेंट करें।

धन प्राप्ति मंत्र

ऊँ ह्रीं श्री क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन पूरये,

धन पूरये, चिंताएं दूरये-दूरये स्वाहा:।।

आदि लक्ष्मि नमस्तेऽस्तु परब्रह्म स्वरूपिणि।

यशो देहि धनं देहि सर्व कामांश्च देहि मे।

सन्तान लक्ष्मि नमस्तेऽस्तु पुत्र-पौत्र प्रदायिनि।

पुत्रां देहि धनं देहि सर्व कामांश्च देहि मे।

– मान्यता है कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अपने हाथ में लाल रंग का फूल लेकर माता का ध्यान करें। सुमरन करने के बाद पुष्प माता के चरणों में भेंट कर दें। आप चाहे तो पुष्प को तिजोरी में रख सकते हैं।

-ज्योतिषों की मानें तो लाल रंग में सवा किलो साबुत चावल रखें। अब वस्त्र को बांधकर ओम श्रीं श्रीये नम: मंत्र का जाप कम से कम एक माला जरूर करें। इसके पश्चात, चावल की पोटली को तिजोरी में रखकर माता लक्ष्मी का ध्यान करें। ऐसा करने से धन का आगमन होता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services