Food & DrinksLife Style

शकरकंद न केवल आपका पाचन दुरूस्त रखेगा, बल्कि आपकी इम्युनिटी भी करेगा बूस्ट, जानें फायदे ..

स्वीट पोटैटो यानी कि शकरकंद को एक विंटर फ्रेंडली सुपरफूड के रूप में जाता है। वहीं सालों से यह विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को बनाने में इस्तेमाल होता चला आ रहा है। खास करके इसका इस्तेमाल स्नैक्स के तौर पर किया जाता है। स्वीट पोटैटो न केवल स्वाद, बल्कि कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों आपकी समग्र सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

इसके उचित लाभों का फायदा उठाने के लिए इसे सही समय और सही तरीके से डाइट में शामिल करें। ऐसे में हम आज आपके लिए लेकर आए हैं, पोषक तत्वों से भरपूर शकरकंद की कुछ खास स्वास्थ्य लाभों की जानकारी। साथ ही जानेंगे इसकी स्वादिष्ट स्नैकिंग रेसिपी। तो बिना देर किए फटाफट से नोट करें यह लाजवाब रेसिपी।

पहले जाने स्वीट पोटैटो क्यों है इतना खास

फ़ूड डेटा सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार स्वीट पोटैटो यानी कि शकरकंद में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जैसे कि इसमे एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। साथ ही यह विटामिन ए, विटामिन सी, मैंगनीज, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कॉपर, पैंटोथैनिक एसिड, विटामिन B6, पोटेशियम और नियासिन का एक बेहतरीन स्रोत होता है।

अब जानते हैं ठंड में यह किस तरह सेहत के लिए होता है फायदेमंद

1. गट हेल्थ का ध्यान रखे

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार शकरकंद में एंटीऑक्सीडेंट और सॉल्युबल और इनसोल्युबल फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो पाचन क्रिया को संतुलित रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसका नियमित सेवन आतों में हेल्दी बैक्टीरिया के उत्पादन को बढ़ा देता है। वहीं पब मेड सेंट्रल की माने तो यह ब्लैडर कैंसर की संभावना को कही हद तक कम करता है। साथ ही कब्ज, इत्यादि की समस्या में भी फायदेमंद होता है।

2. आखों की रोशनी को बनाये रखे

शकरकंद में बीटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है जो कई अन्य सब्जियों में भी मौजूद होता है। पब मेड सेंट्रल की माने तो बीटा कैरोटीन शरीर में जाकर विटामिन ए में तब्दील हो जाता है और आंखों के अंदर लाइट डिटेक्टिंग रिसेप्टर्स को तैयार करता है। इसके साथ ही इसका सेवन आई सेल्स को डैमेज होने से बचाता है। वहीं यह आंखों की समग्र सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

3. इम्यूनिटी बूस्ट करे

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार स्वीट पोटैटो में बीटा कैरोटिन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। जो शरीर में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है। वहीं विटामिन ए प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। इसका सेवन गट लाइनिंग को स्वस्थ रखता है।

एक स्वस्थ आंत मजबूत इम्यूनिटी का प्रतीक है। ऐसे में इसका सेवन ठंड में होने वाले विभिन्न प्रकार के संक्रमण से लड़ने के लिए आपके शरीर को तैयार करता है।

4. ब्रेन फंक्शन को इंप्रूव करे

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा शकरकंद को लेकर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार इसमें मौजूद पोषक तत्व इन्फ्लेमेशन को कम करने में सहायक होते हैं। साथ ही फ्री रेडिकल से होने वाले डैमेज से ब्रेन को प्रोटेक्ट करते हैं। वहीं रिसर्च की मानें तो इसकी एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी मेमोरी इन्हेंस करने में मदद करती है।

5. दिल की सेहत को बनाये रखे

रिसर्च की मानें तो स्वीट पोटैटो का सेवन शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाता है। ऐसे में बॉडी में कोलेस्ट्रोल की संतुलित मात्रा हार्ट हेल्थ को बनाए रखने में मदद करती है।

यहां जाने चटपटे स्वीट पोटैटो और सीसम सीड्स की रेसिपी

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

शकरकंद (छिलके हटा कर छोटे टुकटो में कटे हुए) – 1 कप
घी – 2 चम्मच

काला तिल – 4 चम्मच

इस तरह तैयार करें

सबसे पहले शकरकंद के टुकड़ों को पानी में डालकर 5 मिनट तक बॉयल होने दें।

इधर काले तिल को ड्राई रोस्ट करके रख लें।

वहीं दूसरी ओर पैन गर्म होने के लिए चढ़ा दें। उसमे घी डालें और घी को गर्म करें।

जब घी गर्म हो जाये तो उसमें शकरकंद के उबले हुए टुकड़ों को डाल दें। फिर इन्हें लाल होने तक अच्छी तरह फ्राई करें।

जब यह लाल हो जाये तो इसमे क्रश किया हुआ गुड़ डालें। फिर ऊपर से रोस्ट किया हुआ तिल डालकर सभी को एक साथ अच्छी तरह मिलाएं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services