Health

विटामिन ए की कमी से आंखों की रौशनी हो सकती है कम, इन चीजों को करें सेवन

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी विटामिन्स की जरूरत होती है. आपको अपने खान-पान में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे सभी विटामिन्स की कमी पूरी हो सके. शरीर के लिए विटामिन ए भी बहुत जरूरी है. विटामिन ए खासतौर से आखों के लिए बहुत जरूरी है. विटामिन ए से त्वचा, हड्डियां और शरीर की दूसरी कोशिकाएं मजबूत होती हैं. विटामिन ए में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. जो कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाते है. विटामिन ए हमारे शरीर से सूजन की समस्या दूर करती है और इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद करती है. विटामिन ए फेफड़े, किडनी और दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी जरूरी है. अगर शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है तो इससे कई तरह की बीमारी हो सकती हैं.

विटामिन ए की कमी से बीमारी
विटामिन ए की कमी से आंखों की रौशनी में कमी, आंखों में सूखापन, बाल रूखे हो जाते हैं. विटामिन ए की कमी से त्‍वचा में रुखापन, बार-बार सर्दी-जुकाम, कमजोरी, नींद नहीं आना, थकान, रतोंधी और निमोनिया जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए आपको शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करना जरूरी है.

इन चीजों से विटामिन ए की कमी पूरी करें 
विटामिन ए की कमी पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में सब्जियों और फलों को शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा विटामिन ए की कमी पूरी करने के लिए आप अंडा, पीली और नारंगी सब्जियां, पालक, स्वीट पोटेटो, दूध, गाजर, पपीता, दही, सोयाबीन और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button
Event Services