Uttar Pradesh

लखनऊ विश्वविद्यालय में कई महीने बाद अब 16 अगस्त से स्नातक और परास्नातक दूसरे वर्ष की आफलाइन कक्षाएं हो जाएंगी शुरू

लखनऊ विश्वविद्यालय में कई महीने बाद अब 16 अगस्त से स्नातक और परास्नातक दूसरे वर्ष की आफलाइन कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इसके साथ ही कुलसचिव के आदेश के बाद विभागाध्यक्षों ने कक्षाएं संचालित करने का विस्तृत शेड्यूल जारी कर दिया है। इनमें इकोनामिक्स, फिजिक्स सहित कई विभाग शामिल हैं। छात्र-छात्राओं को निर्देश दिए गए हैं कि कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए कक्षाओं में समय से उपस्थित हों।

अर्थशास्त्र विभाग में बीए तीसरे और पांचवे सेमेस्टर की कक्षाएं सुबह 8.25 मिनट से शुरू होंगी। पहले दिन सिर्फ चार कक्षाएं लगेंगी। विभाग के हेड प्रो. एमके अग्रवाल ने बताया कि पहला पीरियड पब्लिक फाइनेंस विषय का होगा। शिक्षकों को पूरा शेड्यूल भेज दिया है। साथ ही नोटिस बोर्ड और छात्रों के वाट्सएप ग्रुप पर भेज दिया है। कक्षाओं के संचालन में एक से दूसरे पीरियड के बीच सयम भी दिया गया है। फिजिक्स विभाग के प्रोफेसर एनके पांडेय ने बताया कि बीएससी तीसरे सेमेस्टर की कक्षा सुबह 8.25 बजे से लगेगी। शुरुआत इलेक्ट्रिसिटी एंड मैग्नेटिज्म (एमआइ) विषय से होगी।

वहीं, तृतीय वर्ष की कक्षा 9.20 से शुरू होगी। एमएससी तीसरे सेमेस्टर की क्लास भी 8.25 बजे से संचालित होगी। कला एवं शिल्प महाविद्यालय के ललित कला विभाग में बीवीए दूसरे, चौथे, छठे और आठवें सेमेस्टर, एमवीए में दूसरे और चौथे सेमेस्टर की पढ़ाई शुरू होगी। विभाग के हेड डा. संजीव कुमार गौतम ने बताया कि कक्षाएं 9.30 बजे से शुरू होंगी। 

प्रवेश पत्र या फीस रसीद रखना होगा अनिवार्यः लखनऊ विश्वविद्यालय में 16 अगस्त से स्नातक और परास्नातक कक्षाओं में आफलाइन पढ़ाई शुरू हो जाएगी। छात्र-छात्राओं को परिचय पत्र, शुल्क जमा करने की मूल रसीद के साथ ही प्रवेश दिया जाएगा। चीफ प्राक्टर प्रो. दिनेश कुमार ने बताया कि परिसर में बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। बिना किसी उचित कारण के परिसर में घूमने वालों पर कार्यवाही की जाएगी। छात्र-छात्राएं अपने वाहन निर्धारित स्टैंड संख्या 1,2, 4 और पांच पर रखने के बाद परिसर में पैदल आएंगे। विश्वविद्यालय परिसर को नो व्हैकिल जोन बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसलिए सभी से सहयोग के लिए कहा है।

मनाया गया स्वतंत्रता दिवसः लखनऊ विश्वविद्यालय ने रविवार को भारतवर्ष का 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। सुबह 9:15 बजे विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने ऐतिहासिक आर्ट्स क्वाड्रेंगल से राष्ट्रगान और राष्ट्रीय गीत की ध्वनियों के साथ ध्वजारोहण किया। धवजारोहण के बाद उन्होंने विश्वविद्यालय के शिक्षकों और कर्मचारियों और अधिकारियों को संबोधित किया। साथ ही देश के 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर सबको शुभकामनाएं दी। उन्होंने भारतवर्ष की आजादी के लिए अपनी कुर्बानी देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए वर्ष 2020 से शुरू हुई कोरोना महामारी से देश की सुरक्षा करने वाले फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी याद करते हुए उन्हें नमन किया।

इस दौरान कुलपति ने विश्वविद्यालय की पिछले डेढ़ साल की विभिन्न उपलब्धियों को साझा करते हुए नई शिक्षा नीति और देश में शैक्षिक क्रांति लाने में लखनऊ विश्वविद्यालय के योगदान को सराहा। यह आशा जताई कि आने वाले वर्षों में लखनऊ विश्वविद्यालय शिक्षा, शोध और छात्र कल्याण के क्षेत्रों में विश्व में अपना नाम करने में सक्षम रहेगा। इस कार्यक्रम के बाद अर्थ शास्त्र सहित सभी विभगों ने अपने यहां भी ध्वजारोहण किया।

Related Articles

Back to top button
Event Services