Uttar Pradesh

लखनऊ और धर्मनगरी अयोध्या में अपनी नई टाउनशिप लांच करने की तैयारी कर रहा आवास विकास परिषद

लखनऊ और धर्मनगरी अयोध्या में आवास विकास परिषद अपनी नई टाउनशिप लांच करने की तैयारी कर रहा है। इस संबंध में तैयारी पूरी कर ली गई है। राजधानी में सवा सौ एकड़ की टाउनशिप लांच होने से आम लोगों की छत का सपना पूरा हो सकेगा। यहां हर वर्ग के लिए भूखंड रखे गए हैं। सबकुछ ठीक रहा तो अगस्त 2022 तक इस योजना के लांच होने की पूरी उम्मीद है।

वहीं, आम आदमी की जेब को ध्यान में रखकर भूखंड के दाम तय किये जाएंगे। यहां फिलहाल 17 हजार प्रति वर्ग मीटर की दर से जमीन बेचने की तैयारी है। वहीं,अयोध्या में कई सौ एकड़ की टाउनशिप आगामी दो से तीन माह में लांच करने की तैयारी है। यहां जमीनों के दाम 38 हजार प्रति वर्ग मीटर के आसपास हो सकते हैं। इसके अलावा नोएडा और गाजियाबाद में पेयजल आपूर्ति के लिए अपर गंगा नहर से 100 क्यूसेक गंगाजल परियोजना के संचालन एवं रख रखाव के लिए 137.13 लाख की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति से संबंध प्रस्ताव 24 जून को बोर्ड मीटिंग में रखा जाएगा।

वहीं परिषद की प्रदेश में खाली पड़ी सामुदायिक केंद्रों की जमीनों पर पब्लिक प्राइवेट पाटर्नशिप के तहत सामुदायिक केंद्रों का निर्माण कराया जाएगा। यही नहीं संचालन भी निजी हाथों के जरिए किया जाएगा। यह प्रकिया शुरू करने की तैयारी है। ऐसे प्रस्ताव 24 जून को होने वाली बोर्ड मीटिंग में रखने की तैयारी है। 

अयोध्या से चंद किमी. पहले ही इस योजना को लांच किया जाएगा। यहां जमीनों की डिमांड पिछले कुछ सालों में राम मंदिर बनने के कारण काफी बढ़ी है। इस योजना के लांच होने से परिषद को काफी लाभ होगा। यही नहीं अयोध्या मंडल में आवास विकास की योजनाओं को गति देने के लिए एक सेवानिवृत्त आइएएस को एक साल के लिए रखा जाएगा। जरूरत पड़ने पर कार्यकाल बढ़ सकता है। उद्देश्य होगा कि अयोध्या मंडल के अंतर्गत आने वाली परिषद की योजनाओं को अमली जामा पहनाया जा सके।

Related Articles

Back to top button
Event Services