Education

राजस्थान वन विभाग में वनरक्षक और वनपाल की निकली बम्पर भर्ती, जानिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

वन विभाग में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। राजस्थान सरकार के वन विभाग में वन रक्षक और वनपाल के 2399 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू की गई है। इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया का आयोजन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी), जयपुर द्वारा किया जा रहा है। बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक 11 नवंबर 2020 को जारी विज्ञापन (सं.04/2020) को लेकर विभाग से प्राप्त संशोधनों के अनुसार आवेदन का एक और मौका उम्मीदवारों को दिया गया है। इसी क्रम में आवदन हेतु अप्लीकेशन विंडो सोमवार, 14 मार्च से ओपेन कर दी गयी है, जो कि 29 मार्च 2022 तक ओपेन रहेगा।

ऐसे करें आवेदन

ऐसे में जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट, rsmssb.rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को बोर्ड द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क 450 रुपये का भी भुगतान करना होगा, जिसे वे ऑनलाइन माध्यमों से कर सकेंगे।

आवेदन से पहले जानें योग्यता

राजस्थान वन विभाग में वनपाल और वनरक्षक भर्ती अधिसूचना के अनुसार वन रक्षक के पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (10वीं) परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, वनपाल पदों के लिए उम्मीदवारों को सीनियर सेकेंड्री (12वीं) या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण किया होना चाहिए। जहां तक आयु सीमा की बात है तो वन रक्षक पद के लिए आयु सीमा 18 से 24 वर्ष है, जबकि वनपाल के लिए आयु 18 से 40 वर्ष है। हालांकि, राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए नोटिस देखें।

Related Articles

Back to top button
Event Services