Entertainment

रणधीर कपूर ने पहली बार बदल दी थी ‘कपूर खानदान’ की ये परंपरा,राज कपूर ने शादी के लिए बबिता के सामने रखी ये शर्त

रणधीर कपूर कई फिल्मों में अभिनय कर काफी सुर्खियां बटोर चुके हैं। उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं। रणधीर हिंदी सिनेमा के शोमैन राज कपूर के बेटे हैं। उन्होंने फिल्मों में बतौर कलाकार अपने करियर की शुरुआत की थी। रणधीर कपूर का जन्म 15 फरवरी 1947 को मुंबई में हुआ था। उनके दादा पृथ्वीराज कपूर भी हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार और फिल्मकार थे।

घर में बचपन से फिल्मी माहौल होने के कारण उनकी भी रूचि शुरू से अभिनय का ओर रही थी। रणधीर कपूर ने सबसे पहले बाल कलाकार के तौर पिता राज कपूर की फिल्म ‘श्री 420’ और ‘दो उस्ताद’ में काम किया था। जिसे पर्दे पर दर्शकों ने खूब पसंद किया था। बतौर मुख्य अभिनेता रणधीर कपूर ने साल 1971 में फिल्म कल आज कल से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म को भी दर्शकों का काफी प्यार मिला था।

इसके बाद रणधीर कपूर रामपूर का लक्ष्मण, जवानी दिवानी, हाथ की सफाई, धर्म कर्म, चाचा भतीजा, कसमें वादे, आखिरी दुख, पुकार, राज तेरी गांगा मैला, हाउसफुल और हाउसफुल 2 जैसी कई शानदार फिल्मों में काम किया। एक्टिंग के अलावा रणधीर कपूर हिना, प्रेम ग्रंथ और आ अब लौट चलें जैसी फिल्मों का निर्माण भी किया है। 1971 से 1975 के दौर में रणधीर कपूर बॉलीबुड के तीसरे सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेता थे। रणधीर ने 1972 में लगातार तीन फिल्में सुपरहिट दी थी। लेकिन साल 1985 के दौरान उनका करियर लगभग खत्म हो रहा था और ऐसे में रणधीर ने खुद को फिल्मों से दूर कर लिया।

फिल्मों के अलावा रणधीर कपूर अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी खूब चर्चा में रहे हैं। उनकी पत्नी खूबसूरत अदाकारा बबिता हैं। बबिता से अभिनेता को पहली नजर में ही प्यार हो गया था। वह जल्द से जल्द बबिता से शादी करना चाहते थे लेकिन उस समय कपूर खानदान में किसी अभिनेत्री की शादी कपूर खानदान में नहीं हुई थी, ऐसे में पूरा परिवार रणधीर के इस फैसले के खिलाफ था।

रणधीर को बबिता से इतना प्यार हो गया था कि वह उनसे शादी करने के लिए अपने परिवार से रिश्ता तोड़ने तक के लिए तैयार हो गए थे। बबिता के कहने पर उन्होंने अपने पिता राज कपूर से अपने और बबिता के रिश्ते को लेकर बात की थी पर राज कपूर बबिता को अपनी फिल्मों की हीरोइन बनाने के लिए तैयार थे, लेकिन घर की बहू नहीं। रणधीर और बबिता अक्सर पार्टी में और दोस्तों के साथ नजर आते रहे, वहीं दूसरी तरफ बबिता ने रणधीर पर शादी का दबाव ड़ाला। ऐसे में एक बार फिर से रणधीर ने अपने से शादी के लिए मंजूरी दी।

शादी के मंजूरी मिली लेकिन उस दौरान राज कपूर से शर्त रखी की अगर वो दोनों शादी करते हैं तो बबिता को अपना फिल्मी करियर छोड़ना पड़ेगा। साल 1971 में बबीता और रणधीर कपूर ने शादी कर ली। शादी के बाद से रणधीर और बबिता एक अलग फ्लैट में रहते थे, लेकिन रणधीर की शराब की लत और करियर को लेकर उनकी लापरवाही बबिता को सहन नहीं होती थी। ऐसे में बबिता ने करीना के जन्म के बाद अभिनेत्री ने घर छोड़ दिया। बबिता ने अपनी दोनों बेटियों करिश्मा और करीना को लेकर अलग रहने लगी और अपने दम पर ही उनकी परवरिश भी की। उस दौरान रणधीर अपने बच्चों से मिलने आते थे, लेकिन ये दोनों साथ नहीं रहते थे। हालांकि अब रणधीर कपूर और बबिता साथ रहते हैं।  

Related Articles

Back to top button
Event Services