Uttar Pradesh

यूपी में चुनावी तैयारी शुरू, बसपा के 9 विधायक सपा में हुए शामिल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए सभी पार्टियों और नेताओं ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसी कड़ी में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के नौ विधायकों ने आज सुबह समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की। इस मुलाकात को अगले साल उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले राजनीतिक समीकरणों से जोड़कर देखा जा रहा है।



बसपा प्रमुख मायावती ने हाल ही में इन विधायकों को निष्कासित किया था। 2017 के विधानसभा चुनाव में बसपा ने 19 सीटें जीती थीं और एक उपचुनाव में हार गई थी। वर्तमान में उत्तर प्रदेश विधानसभा में इसके 18 विधायक हैं और मायावती ने पिछले चार वर्षों में 11 को निष्कासित कर दिया है।

उन्होंने हाल ही में पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए दो वरिष्ठ विधायकों को बर्खास्त कर दिया था। पिछले साल राज्यसभा चुनाव के दौरान सात ने बगावत की और उन्हें निष्कासित कर दिया गया।

इससे यूपी विधानसभा में पार्टी के केवल सात विधायक रह गए हैं। एक साल से भी कम समय में राज्य के चुनावों से पहले बसपा के विधायकों का अपने पक्ष में आना अखिलेश यादव के लिए बहुत अच्छा विकल्प है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने 2017 में बड़े पैमाने पर भाजपा की जीत के बाद सत्ता खो दी, जिसके बाद योगी आदित्यनाथ ने शीर्ष पद संभाला।

Related Articles

Back to top button
Event Services