Education

यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा में इन उम्मीदवारों को नहीं मिलेगी एंट्री,जानिए इसकी वजह

यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स एग्जाम 2022 (UPSC CSE 2022 prelims) कल यानी कि 05 जून को आयोजित होने जा रहा है। इसके पहले, संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) ने परीक्षा के संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार, आयोग ने कहा है कि हर  अभ्यर्थी को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके बिना परीक्षा केंद्र पर बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स एग्जाम के संबंध में अन्य महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए गए हैं, इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा के लिए निकलने से पहले एक बार जरूर चेक करें। आइए जानते हैं निर्देश

परीक्षा में अभ्यर्थियों को निर्धारित समय से कम से कम 30 मिनट पहले सेंटर पर पहुंचना होगा। आयोग ने जारी गाइडलाइन में कहा है कि, आवेदकों को रिपोर्टिंग समय से कम से कम 30 से 60 मिनट पहले यूपीएससी सीएसई 2022 परीक्षा केंद्र पर पहुंचना चाहिए और परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा जांच में सहायक कर्मचारियों के साथ सहयोग करना चाहिए। ऐसा नहीं करने वाले उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं दी जाएगी। 

उम्मीदवारों को अपना UPSC CSE एडमिट कार्ड 2022 साथ लेकर आना होगा। साथ ही वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, और मोर जैसे वैध मूल फोटो पहचान प्रमाण में से किसी एक को ले जाना होगा।

सभी को परीक्षा केंद्र पर फेस मास्क पहनना चाहिए। इसके अलावा, जरूरत पड़ने पर हैंड सैनिटाइजर की एक पारदर्शी बोतल साथ रखना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को सामाजिक दूरी बनाए रखना होगा।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे यूपीएससी आईएएस एडमिट कार्ड के साथ तीन या चार हालिया पासपोर्ट साइज फोटो लाएं। 

उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, पेजर, स्लाइड नियम, इलेक्ट्रॉनिक वॉच आदि लाने की अनुमति नहीं होगी।

बता दें कि UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2022 में दो पेपर होते हैं, यह दो पालियों में आयोजित किए जाएंगे। इसके अनुसार, पहली शिफ्ट सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक आयोजित किए जाएंगे। वहीं सेकेंड पेपर 2:30 से 4:30 बजे तक आयोजित होगा।

Related Articles

Back to top button
Event Services