Government

मौसम विभाग ने दी चेतावनी, इन इलाकों में आंधी-तूफान के साथ होगी मूसलाधार बारिश

नई दिल्लीः उत्तरी भारत में इन दिनों मौसम का मिजाज बदलता नजर आ रहा है, जिसके चलते कुछ इलाकों में सुबह बूंदाबंदी हुई। हल्की बूंदाबांदी और तेज हवा के बीच तापमान में गिरावट देखने को मिली, जिससे लोगों को गर्मी से भी राहत महसूस हुई।

भारतीय मौसम विभाग ने अब कुछ इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। मौसम विभाग के अनुसार बिहार के 20 जिलों के लिए भारी पड़ सकते हैं। इन जिलों में आंधी- तूफान और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। गरज-चमक के साथ बिजली भी गिरने की चेतावनी जारी की गई है। 

मौसम विभाग के पूर्वनुमान के मुताबिक मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, पटना, मधुबनी, वैशाली, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, सारण, गोपालगंज और सीवान शामिल है। इन इलाकों में बारिश और तूफान का खतरा है। मौसम विभाग ने एहतियात के दौरान पर इन इलाकों में सावधानी के लिए अलर्ट जारी किया है।

वहीं, बेमौसम आंधी-तूफान ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है। आम के फसलों को इससे काफी नुकसान होगा। साथ ही रबी फसलों की अभी कटाई चल रही है। बारिश की वजह से भींगने का खतरा है। ज्यादातर लोगों के फसल खुले आसमान के नीचे खलिहान में ही रखे होते हैं।

– इन इलाकों में होगी बारिश

एक रिपोर्ट के अनुसार जम्मू कश्मीर, लद्दाख, पंजाब,  हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार में भी हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिनालडु, पुड्डुचेरी, केरल में भी बारिश की संभावना बनी है। उधर, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में भी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग  ने इन सभी राज्यों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है।

Related Articles

Back to top button
Event Services