National

मोम्बासा में कटलैस एक्सप्रेस 2021 अभ्यास के लिए तैयार भारतीय नौसेना

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना का जहाज तलवार अभ्यास कटलैस एक्सप्रेस 2021 में भाग ले रहा है। ये अभ्यास 6 अगस्त को खत्म होगा। इस प्रैक्टिस का मकसद पूर्वी अफ्रीका और पश्चिमी हिंद महासागर में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए है।

अभ्यास के 2021 संस्करण में 12 पूर्वी अफ्रीकी देशों, यूएस, यूके, भारत और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों जैसे अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ), ड्रग्स एंड क्राइम पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओडीसी), इंटरपोल, यूरयूरोपियन यूनियन नेवल फोर्स (यूनावफोर) की भागीदारी शामिल है। क्रिटिकल मैरीटाइम रूट्स हिंद महासागर (CRIMARIO) और EUCAP सोमालिया रूट्स शामिल है। भारतीय नौसेना अभ्यास में ‘प्रशिक्षक की भूमिका’ में भाग ले रही है।

यह अभ्यास पूर्वी अफ्रीका के तटीय क्षेत्रों पर केंद्रित है और संयुक्त समुद्री कानून प्रवर्तन क्षमता का आकलन और सुधार करने, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने और क्षेत्रीय नौसेनाओं के बीच अंतर को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अभ्यास के हिस्से के रूप में, भारतीय नौसेना, अन्य भागीदारों के साथ, समुद्री सुरक्षा संचालन के स्पेक्ट्रम में विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न भाग लेने वाले देशों के टुकड़ियों के प्रशिक्षण का कार्य करेगी। समुद्री डोमेन जागरूकता के संबंध में विभिन्न भागीदार देशों के बीच सूचना साझाकरण और सूचना प्रवाह भी भारत के सूचना संलयन केंद्र – हिंद महासागर क्षेत्र (आईएफसी-आईओआर) के अभ्यास और भागीदारी का एक प्रमुख फोकस है, इसे प्राप्त करने में योगदान देगा।

अभ्यास के हिस्से के रूप में, जहाज केन्या के मोम्बासा का दौरा कर रहा है, जिसमें केन्या नौसेना के साथ कई अन्य पेशेवर बातचीत की भी योजना है। मोम्बासा में अपने प्रवास के दौरान, जहाज कटलैस एक्सप्रेस प्रतिभागियों के अलावा केन्या, भारतीय समुदाय और अन्य भागीदारों के मेजबान के साथ दोस्ती के मजबूत पुल बनाने के लिए कई कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा।

Related Articles

Back to top button
Event Services