Health

भुगतान मातृत्व अवकाश लंबी अवधि के स्वास्थ्य लाभ को देता है बढ़ावा

पेड मैटरनिटी लीव का शिशु के मानसिक स्वास्थ्य और विकास पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसमें पोस्ट-पार्टम डिप्रेशन के जोखिम को कम करना और मातृ-शिशु संबंध पर इसके अंतर्निहित प्रतिकूल प्रभाव शामिल हैं, एक नया अध्ययन बताता है। हार्वर्ड रिव्यू ऑफ साइकियाट्री नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि भुगतान किए गए मातृत्व अवकाश से स्तनपान कराने वाली दीक्षा और उन माताओं के बीच की अवधि की संभावना भी बढ़ जाती है, जो स्तनपान कराने में सक्षम हैं। 

उपलब्ध डेटा अब यह भी दर्शाता है कि मातृत्व अवकाश माताओं और उनके बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। इसलिए, अब हम जानते हैं कि यह न केवल व्यापार के लिए अच्छा है, बल्कि कामकाजी परिवारों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने माताओं और बच्चों के स्वास्थ्य पर भुगतान मातृत्व अवकाश के प्रभावों पर हाल के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अध्ययनों का विश्लेषण किया। 

26 प्रयोगात्मक या अर्ध-प्रायोगिक अध्ययनों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, समीक्षा कई क्षेत्रों में भुगतान मातृत्व अवकाश के सार्वजनिक स्वास्थ्य लाभों पर प्रकाश डालती है। टीम ने पाया कि मातृत्व अवकाश को प्रसवोत्तर मातृ अवसाद की काफी कम दरों से जोड़ा गया था, जो मां और बच्चे दोनों के लिए गंभीर विकृति वाला एक सामान्य विकार था। अन्य रिपोर्ट किए गए लाभों में कम मनोवैज्ञानिक संकट, बेहतर मनोदशा और एक अध्ययन में अंतरंग साथी हिंसा का तेजी से कम जोखिम शामिल है।

Related Articles

Back to top button
Event Services