National

बिहार में कोविड-19 के मामलों में गिरावट देखने के बाद 12 जुलाई से शुरू किए जा सकते है स्कूल

 बिहार में कोविड-19 के मामलों में गिरावट देखने के बाद, राज्य सरकार ने स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को ऑफलाइन मोड में फिर से खोलने की अपनी योजना तय की है. तदनुसार, सभी सरकारी और निजी स्कूल, विश्वविद्यालय, पॉलिटेक्निक और प्रशिक्षण संस्थान 12 जुलाई से वैकल्पिक दिनों में केवल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ कक्षाएं फिर से शुरू करेंगे। स्कूलों के लिए केवल कक्षा 11 और 12 के छात्रों को सख्त कोविड-19 प्रोटोकॉल के बीच स्कूलों में भाग लेने की अनुमति दी गई है।

इसके अलावा, कक्षाओं और स्टाफ रूम में बैठने की योजना, आपातकालीन और स्वच्छता योजना को फिर से खोलने से पहले चाक-चौबंद किया जाना है। स्कूलों और कॉलेजों को किसी भी तरह के समारोह या सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं करने और उचित सामाजिक दूरी के मानदंडों को बनाए रखने के लिए कहा गया है। शिक्षा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (बिहार) संजय कुमार ने ट्विटर पर कहा, “#बिहार वैकल्पिक दिनों में 50% उपस्थिति और पूर्ण कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ अपने विश्वविद्यालय, कॉलेज और 11 वीं और 12 वीं कक्षा खोल रहा है।” एक अन्य ट्वीट में उन्होंने स्कूलों के फिर से खुलने की तारीख 12 जुलाई तक बताई।

इससे पहले, बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने स्कूलों और कॉलेजों को क्रमबद्ध तरीके से फिर से शुरू करने की योजना की घोषणा की थी। चल रही महामारी के बीच छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा के लिए स्कूलों में कक्षाएं संचालित करने के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए गए।

Related Articles

Back to top button
Event Services