Food & Drinks

बिना प्याज-लहसुन के बनाएं टेस्टी अरबी की सब्जी,देखें ये खास रेसिपी 

अरबी तो आप सभी ने खाई ही होगी। इसकी सब्जी ज्यादातर गर्मियों में बनाई जाती है हालाँकि अब हर सब्जी लगभग हर मौसम में मिल जाती है तो आप चाहे तो कोई भी कभी भी बना सकते हैं। वैसे कई लोग अरबी को घुइयां के नाम से भी जानते हैं। यह रसीली हो या सूखी, दोनों तरह से बनती है और अरबी की सब्जी दोनों ही रूप में बहुत स्वादिष्ट लगती है। वैसे अरबी की मसालेदार सूखी सब्जी को घर में मेहमान आने पर या किसी पार्टी में भी बना सकते हैं। जी हाँ और अगर कहीं बाहर जाते समय खाना पैक करके ले जाना है तो भी अरबी परफेक्ट ऑप्शन है। अब आज हम आपको बताते हैं कैसे बनाना है अरबी की मसालेदार सूखी सब्जी।

अरबी की मसालेदार सूखी सब्जी बनाने के लिए सामग्री-
अरबी
अजवायन
लाल मिर्च पाउडर
अमचूर पाउडर
धनिया पाउडर
नमक स्वादानुसार
धनिया पत्ती

अरबी की मसालेदार सूखी सब्जी बनाने की विधि- अरबी की मसालेदार सूखी सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले अरबी लें और उन्हें उबाल लें। ठंडा होने के बाद छीलकर अलग रख दें। उसके बाद एक पैन में तेल गर्म करें और अजवायन डालकर चटकाएं। अब उसमें सभी मसाले (धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, और नमक) डालें। इसके बाद दो या तीन चम्मच पानी डालें ताकि मसाले जलें ना। अब आप तुरंत अरबी डाल दें और अच्छे से भूनें। अब अरबी की चटपटी सब्जी तैयार है। इसके बाद धनिया पत्ती से गार्निश करें और पूरी या परांठे के साथ आनंद लें।

सूखी अरबी फ्राई बनाने का तरीका – इसके लिए सबसे पहले कच्ची अरबी लें और उन्हें धो लें। अब हाथों में ग्लव्स पहनकर उन्हें छीलें ताकि हाथों में खुजली ना लगे। इसके बाद अरबी को लंबा-लंबा काट लें और उन्हें फ्राई कर लें और अलग रख दें। इसके बाद एक पैन में तेल डालें और अजवायन डालकर सभी मसाले डालें और तली हुई अरबियों को डालें। अब आपकी अरबी फ्राई तैयार हैं। इसे आप धनिया पत्ती से गार्निश करें और आनंद उठाएं।

Related Articles

Back to top button
Event Services