Food & Drinks

बिना प्याज-लहसुन के तैयार करें लजीज नवाबी पनीर, जाने रेसिपी

जब भी कभी बाहर होटल में जाते हैं तो पनीर की सब्जी को तो भोजन में शामिल किया ही जाता हैं। घर पर भी कुछ स्पेशल बनाने में पनीर को पसंद किया जाता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए बिना प्याज-लहसुन के तैयार होने वाली नवाबी पनीर बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसका लजीज स्वाद सभी के मन को भाएगा। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

पनीर – 250 ग्राम
मक्खन – 1 टेबल स्पून
दही (गाढ़ा) – 1/2 कप
मलाई – 2 टेबल स्पून
जीरा – 2 टेबल स्पून
दूध – 1 कप
तेल – 2 टेबल स्पून
हरी मिर्च – 2
कसूरी मेथी – 2 टेबल स्पून
दालचीनी – 1/2 इंच
अदरक (कटा हुआ) – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
पानी – 1/2 कप
काजू – 3/4 कप
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि

सबसे पहले एक कढ़ाई में सिलसिलेवार मसालों की सामग्री को डालें। इसके बाद उन्हें कुछ देर तक पकाएं और फिर उसे मिक्सर में पीस लें। इसके बाद एक अलग कढ़ाई में मक्खन, तेल को लें और उसमें सूखे मसाले डालकर गर्म होने तक पकाएं। इसके बाद इसमें पहले से ही तैयार कर रखा गया पिसा हुआ मसाला पेस्ट डालें। इसे तब तक पकाते रहें जब तक अच्छे से पूरा पेस्ट फ्राय न हो जाए। इसके बाद तैयार पेस्ट में दही डालें और उसे अच्छी तरह से मिलाएं। इसे तब तक गर्म करें जब तक तेल और दही अलग न हो जाएं।

इसके बाद इसमें धीरे-धीरे दूध डालें और अच्छे से मिक्स कर लें। इसे गाढ़ा होने तक पकने दें। इस दौरान पनीर को मध्यम आकार के क्यूब्स में काट लें। इन क्यूब्स को ग्रेवी के घोल में डाल दें और 10 मिनट तक पकने दें। अब आपका नवाबी पनीर बनकर तैयार हो गया है। इसे अब परिवार के सदस्यों को सर्व करें और इसका लुत्फ उठाएं। इस डिश की खासियत है कि यह एक क्रिमी रेसिपी है इस वजह से इसका टेस्ट और बेहतर हो जाता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services