Health

बालों को घना और शाइनी बनाने के लिए अपनाए ये घरेलू तरीका 

आज के समय में प्रदूषण, गलत खानपान, भागदौड़ की जिन्दगी और तनाव भरे माहौल का सबसे ज्यादा असर बालों पर पड़ रहा हैं। जी हाँ और आप सभी जानते ही होंगे कि इसके कारण बालों का टूटना, पतला होना और समय से पहले सफेद हो जाना आम बात हो गई है। हालांकि ज्यादातर महिलाएं अपने बालों से बहुत प्यार करती हैं और उन्हें संभालने में लगी रहती हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे जो आपके बालों को अच्छा रखने में मदद करेंगे। 


ना अपनाएं शार्टकट- अगर आप बालों को बेहतरीन रखना चाहते हैं तो शार्टकट ना अपनाए। इसी के साथ ही बालों की सेहत के लिए आयुर्वेदिक /घरेलू नुस्खों का सहारा लें। 

हैल्दी डाइट लें- बालों को घना बनाना चाहती हैं तो अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। डाइट में रोजाना एक छोटी कटोरी स्प्राउट्स लें/ क्योंकि इसमें अमीनो एसिड होता है जो बालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है।

बालों पर कंडीशनर लगाएं- बालों की कंडीशनिंग करें। यह बालों को घना बनाने में सबसे अहम है। कंडीशनिंग बालों को पोषण देने में भी मदद करती है, जिससे वो घने दिखते हैं।

अच्छी मेंहदी का करें इस्तेमाल– बालों में हिना लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अच्छी गुणवत्ता वाले मेंहदी पाउडर का उपयोग करें। जी दरअसल मेहँदी बालों में लाल-भूरा रंग छोड़ती है जैसा कि सभी जानते हैं। ध्यान रहे कभी भी कलर किए गए बालों में मेहंदी नहीं लगानी चाहिए क्योंकि इससे बालों का रंग खराब हो सकता है। 

हेयर मास्क लगाएं- रूखे बालों में चमक लाने के लिए दो बड़े चम्मच अरंडी का तेल, एक नींबू का रस और एक चम्मच ग्लिसरीन लें। उसके बाद इन सभी सामग्रियों के साथ एक अंडा डालें और इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण से स्कैल्प पर मसाज करें और इसे बालों पर भी लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें।

Related Articles

Back to top button
Event Services