Health

बदलते मौसम में फ्लू से जल्द रिकवरी के लिए फॉलो करें ये ईजी टिप्स

बदलते मौसम में बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। इस मौसम में सर्दी खांसी समेत फ्लू आदि बीमारियां दस्तक देती हैं। डॉक्टर्स हमेशा बदलते मौसम में सेहतमंद रहने के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत करने की सलाह देते हैं। खासकर सर्दी के दिनों में सर्दी-खांसी की समस्या अधिक रहती है। इस मौसम में तापमान नीचे गिर जाता है। इससे सर्दी बढ़ती है। असमान्य तापमान के चलते सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसके लिए बदलते मौसम में सेहतमंद रहने के लिए अपनी सेहत पर विशेष ध्यान दें। खासकर सर्दियों में रोजाना काढ़ा, सूप और ग्रीन टी का सेवन जरूर करें। वहीं, बदलते मौसम में फ्लू से जल्द रिकवरी के लिए फॉलो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं-

खुद को हाइड्रेट रखें

डॉक्टर्स की मानें तो फ्लू से जल्द रिकवरी के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना अनिवार्य है। इसके लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। अगर आप फ्लू से निजात पाना चाहते हैं, तो रोजाना 1-2 लीटर पानी जरूर पिएं। साथ ही कैफीन युक्त चीजों का सेवन न करें।

दवा लें

फ्लू से लड़ने के लिए आप दवा का नियमित रूप से सेवन करें। आप चाहे तो नजदीक के मेडिकल दुकान से दवा ले सकते हैं। इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। आजकल नाना प्रकार की एंटी वायरल दवा हैं। इसके सेवन से आपको फ्लू में बहुत जल्द आराम मिल सकता है। एक बात का ध्यान रखें कि नियमित अंतराल पर दवा लें।

गर्म पानी का भांप जरूर लें

रोजाना गर्म पानी का भांप जरूर लें। यह वायु प्रदुषण से सुरक्षित रखने का सबसे कारगर उपाय है। इसके लिए गुनगुने गर्म पानी में नीलगिरी का तेल डालकर भांप जरूर लें। यह सर्दी-खांसी को भगाने का रामबाण उपाय है।

काढ़ा पिएं

रोजाना काढ़ा का सेवन जरूर करें। इससे शरीर में मौजूद विषैले कण बाहर निकल जाते हैं। जबकि काढ़ा गले में किसी भी प्रकार की समस्या को दूर करता है। इसके लिए आप तुलसी के पत्ते, अदरक, हल्दी, काली मिर्च और शहद आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services