Food & Drinks

बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद आएगी इस अलग तरह से बनाई गई स्वादिष्ट भेल

गर्मी के दिनों में लोग भेल बहुत चाव से खाते हैं। यह बनाने में आसान होती है और इसे सभी पसंद करते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं भेल।

भेल बनाने के लिए सामग्री-
8 पापड़ी
2 कप भुना हुआ या सादा मुरमुरा
1/2 कप बारीक़ सेव
1/3 कप उबले और कटे हुए आलू
3 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ प्याज
1/3 कप बारीक कटा हुआ टमाटर
1 हरी मिर्च, बिज निकाले हुए और बारीक़ कटी हुई, वैकल्पिक
1½ टेबलस्पून खजूर इमली की चटनी
1 टेबलस्पून हरी चटनी
1 टीस्पून लहसुन की चटनी, वैकल्पिक
2 टेबलस्पून कटा हुआ हरा धनिया
1/2 टीस्पून चाट मसाला पाउडर

भेल बनाने की विधि- इसके लिए एक भारी तले वाली कड़ाही में मध्यम आंच पर 2 टीस्पून तेल गरम करें। उसके बाद मुरमुरा, एक चुटकी हल्दी पाउडर और नमक डाले। इसके बाद चमचे से लगातार चलाते हुए मुरमुरे को करारा होने तक भूने, इसमें लगभग 3-4 मिनट का समय लगेगा। वहीं जब मुरमुरे करारे हो जाये तब उन्हें जलने से रोकने के लिए एक बड़े कटोरे में निकाले। इसके बाद सभी चटनियों को बना लें और फिर 1-टीस्पून लहसुन की चटनी को 1-टीस्पून पानी के साथ मिला ले। अब भेल पुरी बनाने के लिए सभी आवश्यक सामग्री तैयार करें।

सबसे पहले एक बड़े कटोरे में मुरमुरा ले लो। अब कटा हुआ आलू, कटा हुआ टमाटर, कटा हुआ प्याज और बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च डालें। इसके बाद खजूर इमली की चटनी, हरी चटनी और लहसुन की चटनी डालें। अब नायलॉन सेव और चाट मसाला पाउडर डालें। इसके बाद एक बड़ी चम्मच या चमचे से अच्छी तरह से मिलाएं। भेल को चख ले और अगर जरुरत लगे तो खट्टे-मीठे स्वाद के लिए खजूर इमली की चटनी, तीखे स्वाद के लिए लहसुन की चटनी और नमकीन स्वाद के लिए धनिये की चटनी डालें। अब हरे धनिये से सजाये। इसके बाद आप चाहे तो पापड़ी के टुकड़े करके भेल में डाल सकते है या अपनी पसंद के अनुसार पूरी पापड़ी के साथ परोस सकते हैं। लीजिये भेल पूरी तैयार है, इसे 2 प्लेटों में निकाले और तुरंत ही परोसें।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services