Uttar Pradesh

प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए मोदीमय हुई लुंबिनी ,बुद्ध पूर्णिमा पर भारत-नेपाल के रिश्तों में नजर आएगी  आत्मीयता

भगवान बुद्ध की 2566वीं जयंती पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वागत में लुंबिनी सजकर तैयार है। भैरहवा से भगवान बुद्ध की जन्मस्थली माया देवी मंदिर तक जगह-जगह लगे तोरणद्वार और मोदी-देउबा की तस्वीरें भारत-नेपाल के प्रगाढ़ होते संबंधों की गवाही दे रही हैं। सड़कों पर लहरा रहे दोनों देशों के राष्ट्रीय ध्वज बता रहे हैं कि लुंबिनी मोदीमय हो चुकी है।

लुंबिनी सजकर तैयार, भैरहवा से ही लगाए गए हैं स्वागत द्वार

नेपाली पीएम शेर बहादुर देउबा के सत्ता में आने के बाद से ही भारत-नेपाल के रिश्तों में आत्मीयता नजर आने लगी है तो चीन से दूरी बढ़ती जा रही है। बुद्ध पूर्णिमा पर लुंबिनी आ रहे पीएम मोदी के स्वागत में श्रीलंका, म्यांमार, कंबोडिया, वियतनाम सहित 25 देशों के मठों को सजाया गया है। माया देवी मंदिर से लेकर सरोवर तक रेड कारपेट बिछाई गई है। पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए नेपाल के प्रधानमंत्री मौजूद रहेंगे। नेपाल प्रशासन ने लुंबिनी क्षेत्र की सभी दुकानें सोमवार को बंद करा दी हैं।

लुंबिनी पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा, गृहमंत्री बालकृष्ण के अलावा मंत्रिमंडल के अन्य वरिष्ठ सहयोगियों के साथ रविवार की शाम लुंबिनी पहुंच गए। पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों संग बैठक कर उन्होंने तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सुरक्षा में कोई चूक नहीं होनी चाहिए।

मोदी पर होगी बनारसी फूलों की वर्षा

हेलीपैड से लेकर माया देवी मंदिर तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर पुष्प वर्षा की जाएगी। इसके लिए फूल बनारस से मंगाए गए हैं। बनारसी कलाकारों ने ही माया देवी मंदिर को सजाया है। मोदी करीब एक घंटे मायादेवी मंदिर में रहेंगे। इस दौरान सेना के जवान नेपाल की पंरपरागत धुन भी बजाएंगे।

पांच घंटे नेपाल में रहेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लुंबिनी में भारतीय मठ के शिलान्यास के बाद अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में पांच हजार लोगों को संबोधित करेंगे। नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा और शिष्टमंडल के साथ स्थानीय होटल में उनकी वार्ता होगी। मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए यहां के सभी मंदिरों को एसपीजी व नेपाल सशस्त्र पुलिस बल ने कब्जे में ले लिया है। मंदिर परिसर में सभी के आने-जाने पर रोक लगा दी गई है। मोदी पांच घंटे बीस मिनट नेपाल में रहेंगे।

सोनौली सीमा पर अलर्ट

महराजगंज और सिद्धार्थनगर से लगी भारत-नेपाल की सीमा से गुजरने वाले हर व्यक्ति को सघन जांच के बाद ही आने और जाने दिया जा रहा है। सुरक्षा एजेंसियों ने भारत नेपाल सीमा पर भी अलर्ट कर दिया है। मुख्य सीमा के साथ ही पगडंडियों पर भी पुलिस, एसएसबी व नेपाली पुलिस संयुक्त रूप से गश्त कर रही है।

Related Articles

Back to top button
Event Services