National

प्रधानमंत्री मोदी आज देश को रानी कमलापति रेलवे स्‍टेशन के रूप में एक अत्‍याधुनिक रेलवे स्‍टेशन को समर्पित करेंगे देश के नाम,जानें- इनके बारे में

पीएम मोदी सोमवार को देश के सबसे अत्‍याधुनिक रेलवे स्‍टेशन हबीबगंज रेलवे स्‍टेशन को देश को समर्पित करेंगे। मध्‍य प्रदेश स्थित इस स्‍टेशन का नाम रानी कमलापति रेलवे स्‍टेशन रखा गया है। जनजातीय दिवस के मौके पर देश को मिलने वाला ये तौहफा काफी खास है। ये रेलवे स्‍टेशन आधुनिकता की एक गजब मिसाल भी है। बड़े प्‍लेटफार्म, यात्रियों के लिएअत्‍याधुनिक सुविधाओं से लैस वेटिंग रूम भी है। यहां पर मिलने वाली सुख सुविधाएं ऐसी ही हैं जो आमतौर पर एयरपोर्ट पर मिलती हैं। बता दें कि देश में भाजपा सरकार बनने से पहले और बाद में भी कई जगहों और रेलवे स्‍टेशनों के नाम बदले गए हैं।

पिछले माह ही उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री ने फैजाबाद रेलवे स्‍टेशन का नाम बदलकर अयोध्‍या कैंट किया था। इसी तरह से इलाहाबाद जंक्‍शनका भी नाम बदलकर प्रयागराज जंक्‍शन किया गया था। मुगलसराय रेलवे स्‍टेशन का भी नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय रेलवे स्‍टेशन किया गया था। बनारस के मनदियादी रेलवे स्‍टेशन का नाम भी इस वर्ष जुलाई में बदलकर बनारस रेलवे स्‍टेशन कर दिया गया था। उत्‍तर-पूर्व रेलवे को रेलवे बोर्ड से इसकी मंजूरी मिलने के बाद इस स्‍टेशन का नाम आखिरकार बदल दिया गया। अब यहां के स्‍टेशन पर बनारस रेलवे स्‍टेशन हिंदी, इंग्लिश, उर्दू और संस्‍कृत में लिखा गया है।

इस नाम की सबसे पहले चर्चा जम्‍मू कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने वर्ष 2019 में की थी, जिसको यूपी की योगी आदित्‍यनाथ की सरकार से मंजूरी मिली थी। बता दें कि 1956 में इसका नाम बदला गया था।रेलवे स्‍टेशन का नाम बदलने का सिलसिला केवल यहीं तक नहीं रहा है। बैंगलोर सिटी स्‍टेशन का नाम बदलकर क्रांतिवीर संगोली रेलवे स्‍टेशन, ओशिवाड़ा रेलवे स्‍टेशन का नाम राम मंदिर रेलवे स्‍टेशन, एलफिंस्‍टोन रोड रेलवे स्‍टेशन का नाम बदलकर प्रभा देवी रेलवे स्‍टेशन, राबर्टगंज रेलवे स्‍टेशन का नाम सोनभ्रद रेलवे स्‍टेश्‍न, गुलबर्ग रेलवे स्‍टेशन का नाम कलबुर्गी रेलवे स्‍टेशन, पंकी रेलवे स्‍टेशन का नाम पंकी धाम और तिल्‍डा रेलवे स्‍टेशन का नाम तिल्‍डा नियोरा रेलवे स्‍टेशन और बाम्‍बे रेलवे स्‍टेशन का नाम मुंबई सेंट्रल किया जा चुका है।

बता दें कि देश में केवल रेलवे स्‍टेशनों के ही नाम नहीं बदले गए हैं बल्कि कई एयरपोर्ट के भी नामों में बदलाव किया जा चुका है। इस लिस्‍ट में बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम बैंगलोर नाद्रप्रभु केंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट, गोरखपुर के एयरफोर्स स्‍टेशन का नाम महायोगी गोरखनाथ एयरपोर्ट, आगरा के एयरफोर्स स्‍टेशन का नाम पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय एयरपोर्ट, अगरतला एयरपोर्ट का नाम महाराजा वीर विक्रम मनिक्‍या किशोर एयरपोर्ट रखा गया था। 

Related Articles

Back to top button
Event Services