Health

पानी से भरपूर होते हैं ये फूड्स,गर्मियों में इन्हें अपनी डाइट में ज़रूर करें शामिल

हमारे शरीर के ठीक से काम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है पानी। यह शरीर के कई कार्यों को नियंत्रित करता है और इसी वजह से, पोषण विशेषज्ञ बार-बार शरीर को हाइड्रेट करने के लिए पर्याप्त पानी पीने की सलाह देते हैं। जब तापमान बढ़ने लगता है, तो हमारा शरीर कई तरह के बदलावों से गुज़रता है, जिनमें से एक है पानी की कमी हो जाना।

गर्मियों में हमें पसीना ज़्यादा आता है, इसलिए शरीर से पानी तेज़ी से कम होता है। आमतौर पर सभी को रोज़ाना दिन में 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन कई लोग यह नहीं जानते कि सिर्फ पानी पीना ही काफी नहीं होता। आप शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाने के लिए तरबूज़, टमाटर, खीरा, स्ट्रॉबेरीज़ आदि जैसी सब्ज़ियों और फलों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। ऐसी कई सब्ज़ियां और फल हैं, जिनमें पानी की मात्रा कहीं ज़्यादा होती है।शरीर को अच्छी तरह हाइड्रेट रखने के लिए इस गर्मी के मौसम में इन 9 फल और सब्ज़ियों को ज़रूर खाएं!

खीरा

गर्मियों में हर कोई खीरा खाना इसलिए पसंद करता है क्योंकि इसके कई कारणों में से एक यह है कि इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो लगभग 95 प्रतिशत के करीब है। सिर्फ इतना ही नहीं खीरा पोटैशियम से भरपूर होता है, जो हीटस्ट्रोक से बचाता है। इसके अलावा खीरा दिमाग़ की सेहत को भी बढ़ावा देता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है, जिसे फिसेटिन कहते हैं। यह मस्तिष्क को बेहतर काम करने के लिए बढ़ावा देता है।

तरबूज़

यह बेहद ही स्वादिष्ट फल है, जिसे गर्मी के मौसम में सभी खाना पसंद करते हैं। तरबूज़ में 92 प्रतिशत पानी होता है जो हीटस्ट्रोक से लड़ने में मदद करता है। साथ ही यह अमीनो एसिड्स के उत्पादन को बढ़ावा देता है, दो इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं।

सेब

‘दिन में एक सेब खाने से आप डॉक्टर से दूर रह सकते हैं’- हमें यक़ीन है कि आपने यह कहावत ज़रूर सुनी होगी। यह कहावत पूरी तरह सच भी है क्योंकि सेब में 86 प्रतिशत पानी होता है और यह हर मौसम में उपलब्ध होते हैं। इसके अलावा यह फल कई विटामिन्स और खनीज से भरपूर भी होता है। सेब दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

टमाटर

टमाटर में 94 प्रतिशत पानी होता है और इसे सलाद, सब्ज़ी और यहां तक कि जूस में भी सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है। टमाटर विटामिन-ए से भरपूर होता है, जो दृष्टि हानि और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम कर सकता है। साथ ही त्वचा के सभी तरह की दिक्कतों में सुधार भी कर सकता है।

ब्रोकली

अगर आप ब्रोकली के फैन हैं, तो यह आपके लिए खुशी की ख़बर है। इस सब्ज़ी में 90 प्रतिशत पानी होती है और साथ ही विटामिन-ए और के, कैल्शियम, फॉलिक एसिड्स और आयरन से भरपूर भी होती है।

स्ट्रॉबेरीज़

इस फल का वज़न इसमें मौजूद पानी की वजह से होता है। स्ट्रॉबेरीज़ में 91 प्रतिशत पानी होता है। यह स्वादिष्ट बेरीज़ एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, विटामिन-सी, फोलेट और मैंगनीज़ से भरा होती हैं। यह सभी पोषक तत्व डायबिटीज़, कैंसर और कई तरह के दिल से जुड़ी बीमारियों से लड़ने का काम करते हैं।

पालक

यह पत्तेदार हरी सब्ज़ी में 93 प्रतिशत पानी होता है और यह आयरन से भरी होती है। यह हाइड्रेशन के लिए अच्छी मानी जाती है और इम्यूनिटी को भी मज़बूत बनाए रखी है।

ज़ुकीनी

इस सब्ज़ी को हाल ही में सुपरफूड्स की लिस्ट में शामिल किया गया है। ज़ुकीनी में 95 प्रतिशत पानी होता है। यह सब्ज़ी भी कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, ज़रूरी खनीज और विटामिन्स से भरपूर होती है, जो पाचन में सुधार करने का काम करती है।

मशरूम

मशरूम का नाम पढ़कर आप चौंक गए होंगे, लेकिन यह भी काफी हाइड्रेशिंट होता है। विटामिन-बी2 और डी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के अलावा इसमें 92 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। जब आप इसे रोज़ाना खाते हैं, तो थकावट दूर करने में भी मदद मिलती है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services