National

पहाड़ों पर हुई बर्फबारी और मैदान में बारिश ने फिर बढ़ी ठंड,जानिए मौसम का हाल

उत्तर भारत के पहाड़ों में हिमपात शुरू होने से एक बार फिर ठंड बढ़ने लगी है। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर दिल्ली एनसीआर तक देखा जा रहा है। ऐसे में उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू कश्मीर ही नहीं रविवार को दिल्ली और आसपास के मैदानी इलाकों में भी बादल छाए रहे। वहीं, शाम बारिश भी हो गई, जिससे मौसम एक बार फिर ठंडा गया है। उत्तराखंड में हिमपात का असर रहा कि एक ही दिन में पारा तीन से चार डिग्री तक गिर गया।

उत्तराखंड स्थित चार धाम में जमकर बर्फबारी हुई है। जबकि, नैनीताल में बर्फ की फाहें गिरीं। मसूरी और नैनीताल में हिमपात की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में अगले चार दिन पहाड़ी जिलों में बारिश-बर्फबारी के आसार बने रहेंगे। इससे मैदानों में भी ठंड में इजाफा हो सकता है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ के हिमालयी क्षेत्र में सक्रिय होने के कारण उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदल गया है।

हरियाणा , यूपी के कई इलाकों में पड़ेगी बौछार

मौसम विभाग ने अगले दो घंटों में होडल (हरियाणा) नंदगांव, इगलास, सिकंदर राव, राया, हाथरस, जलेसर (यूपी) के आसपास और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग ने पानीपत, पलवल, औरंगाबाद (हरियाणा) कांधला, बिजनौर, खतौली, सकोटी टांडा, हस्तिनापुर, दौराला, मुरादाबाद, बुलंदशहर, अनूपशहर, बहाजोई, शिकारपुर, खुर्जा, पहासू, देबाई के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश का अनुमान जताया है। इससे पहले मौसम विभाग ने रेवाड़ी (हरियाणा), किठौर (यूपी) के आसपास और उसके के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होने का अनुमान जताया है।विभाग के अनुसार अगले 2 घंटों के दौरान दिल्ली, एनसीआर (ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद) के अलग-अलग स्थानों पर और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी। 

जम्मू कश्मीर में बर्फबारी-बारिश से ठिठुरन बढ़ी

जम्मू-कश्मीर में मौसम के करवट बदलते ही बर्फबारी और बारिश शुरू हो गई। रविवार को प्रदेश के दोनों संभागों के पहाड़ी क्षेत्रों में तड़के से ही बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में हल्की बारिश होती रही। इससे ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। इस दौरान मैदानी क्षेत्रों में कोहरे ने दस्तक दे दी। वहीं जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग में जवाहर सुरंग के पास बर्फबारी हुई, लेकिन यातायात सुचारु रहा। जम्मू संभाग के पुंछ से कश्मीर को जोड़ने वाले मुगल रोड पर भी बर्फबारी हुई। यह मार्ग पहले से बंद है। बता दें कि कश्मीर वर्तमान में 40 दिनों की सबसे कठोर सर्दियों की चपेट में है, जिसे चिल्ले कलां के नाम से जाना जाता है।

वैष्णो देवी में हेलीकाप्टर सेवा स्थगित

माता वैष्णो देवी के भवन से लेकर कटड़ा तक रुक-रुक कर हल्की बारिश होती रही। धंुध होने के कारण हेलीकाप्टर सेवा स्थगित रही। जम्मू संभाग में हल्की बारिश से किसानों के चेहरों पर रौनक लौट आई है। मौसम विभाग की मानें तो अगले चार दिन तक बर्फबारी-बारिश होती रहेगी। 29 दोपहर बाद मौसम सुधर जाएगा।

बारालाचा व रोहतांग में आधा फीट हिमपात

हिमाचल में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से रविवार को बारालाचा व रोहतांग सहित चोटियों पर आधा फीट से अधिक ताजा हिमपात हुआ। कुफरी और नारकंडा में भी हल्की बर्फबारी हुई। जाखू व रिज मैदान में फाहे गिरते देख पर्यटक रोमांचित हो गए। मंडी, सोलन सहित कांगड़ा जिला के कुछ क्षेत्रों में बारिश भी हुई।

मनाली से सोलंगनाला तक लगा 15 किलोमीटर लंबा जाम 

हिमाचल में बर्फबारी की संभावना के चलते पर्यटकों का सैलाब उमड़ने से रविवार को पर्यटन नगरी मनाली छोटी पड़ गई। रविवार सुबह से ही मनाली में यातायात जाम लगना शुरू हो गया। दोपहर तक यह जाम मनाली से सोलंगनाला तक 15 किलोमीटर लंबा हो गया। शनिवार की तरह रविवार को भी मनाली पुलिस देर रात तक यातायात व्यवस्था सुचारू करने में जुटी रही।

हिमपात में फंसे ढाई हजार से अधिक पर्यटक

सिक्किम में हिमपात के कारण फंसे पर्यटकों के लिए भारतीय सेना के जवान देवदूत साबित हुए। सेना ने भारी बर्फबारी के बीच फंसे 1027 पर्यटकों और 120 वाहनों को न सिर्फ सुरक्षित निकाला बल्कि उन्हें आश्रय भी प्रदान किया। जवाहरलाल नेहरू रोड क्षेत्र के छांगू झील के साथ-साथ नाथुला भंजेंग में हुए हिमपात में सैकड़ों पर्यटक वाहन के साथ फंसे हुए थे। इन्हें सेना की मदद से सुरक्षित गंगटोक लाया गया है। वहीं, हिमाचल के मनाली से 15 किलोमीटर दूर सोलंगनाला में भी 1500 से अधिक पर्यटक फंस गए। मनाली पुलिस ने सतर्कता दिखाते हुए सभी पर्यटकों को रेस्क्यू कर सुरक्षित मनाली पहुंचाया।

Related Articles

Back to top button
Event Services