Education

पटना हाईकोर्ट में स्टेनोग्राफर के पदों पर जल्द करें आवेदन,जाने कब है अंतिम तारीख 

पटना हाईकोर्ट की ओर से निकाली गई स्टेनोग्राफर के पदों पर आवेदन आज अंतिम तिथि है। हाईकोर्ट इस पद के लिए आज यानी कि 29 मार्च, 2022 के बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को बंद कर देगा। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं और अभी तक नहीं कर पाएं हैं, वे इस बात का ध्यान रखें कि फटाफट कर दें, क्योंकि आज का दिन बीतने के बाद दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा। वहीं अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट http://patnahighcourt.gov.in/ पर जाकर लॉगइन करना होगा। हालांकि ऑनलाइन शुल्क भुगतान जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 है। ऑनलाइन परीक्षा तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी। उम्मीदवार ध्यान दें कि फॉर्म भरते वक्त नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़ लें और उसके अनुरुप ही आवेदन करें, क्योंकि अगर आवेदन पत्र में कोई गड़बड़ी पकड़ में आती है तो फिर एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है।

पटना हाईकोर्ट की ओर से जारी जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कुल 129 रिक्तियों में से 44 रिक्तियां महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।  जारी सूचना के मुताबिक, स्टेनोग्राफर के पद पर ओवदन करने वाले किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से इंटरमीडिएट पास होना चाहिए। इसके अलावा, किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से अंग्रेजी शॉर्टहैंड और अंग्रेजी टाइपिंग का प्रमाण पत्र होना चाहिए। इसके अलावा, किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन में कम से कम छह महीने का डिप्लोमा / सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके साथ ही अंग्रेजी शॉर्टहैंड में न्यूनतम गति 80 शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी टाइपिंग में न्यूनतम 40 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए।

पटना हाईकोर्ट की ओर से स्टेनोग्राफर के पदों पर ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

पटना हाईकोर्ट की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, स्टेनोग्राफर के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट patnahighcourt.gov.in पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर, “भर्ती” टैब पर क्लिक करें। स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा – 2022″ पर क्लिक करें। इसके बाद, “ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद रजिस्टर करें और आवेदन करने के लिए लॉगिन करें। आवेदन शुल्क का भुगतान करें। भविष्य के संदर्भ के लिए उसी की प्रति अपने पास रखें।

Related Articles

Back to top button
Event Services