Food & Drinks

नवरतन पुलाव के साथ खाने का बढ़ाये जायका

भारतीय भोजन में चावल का विशेष स्थान हैं। जब भी भोजन को स्पेशल बनाना हो तो पुलाव बनाया जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुलाव भी कई तरह से बनाया जाता हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए नवरतन पुलाव बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो आपके खाने को शाही भोज बनाएगा। इसका जायका सभी को अपने स्वाद का दीवाना बना देगा। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

बासमती चावल – 2 कप (पके हुए)
मटर – ½ कप
पनीर – 1 कप (छोटे-छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
ब्रोकली या फूल गोभी – ½ कप
आलू – 1
गाजर – ½ कप (बारीक कटी हुई)
घी – 2 से 3 बड़े चम्मच
काजू – 2 से 3 बड़े चम्मच
बादाम – 2 बड़े चम्मच
किशमिश – 2 से 3 बड़े चम्मच
नमक – 1 छोटा चम्मच या स्वादानुसार
जीरा – ½ छोटा चम्मच

साबुत गरम मसाले – 2 बडी़ इलायची
दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
लौंग 4-5
काली मिर्च – 10-12
नींबू का रस – 1 बड़ा चम्मच

बनाने की विधि

– नवरतन पुलाव बनाने के लिए कढा़ई को गैस पर चढ़ाएं। इसमें तेल डालकर गर्म कीजिए। तेल में काजू और बादाम हल्का सा 1 से 2 मिनट भूनकर प्लेट में निकाल लीजिए। इसके बाद, पनीर को भी हल्का सा भून कर निकाल लीजिए।

– जब तक पनीर भुने, तब तक आलू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। पनीर को हल्का ब्राउन होते ही निकाल लीजिए। फिर, मटर के दानों को भी तेल में डाल दीजिए और 1 से 2 मिनिट के लिए ढककर भून लीजिए। भुनी मटर को एक प्लेट में निकाल लीजिए।

– इसके बाद, आलू के टुकड़ों को भी तेल में डालकर हल्का ब्राउन भून लीजिए। सिके हुए आलू को भी निकाल लीजिए। कढ़ाई में गाजर और गोभी डाल दीजिए और क्रन्ची होने तक भूनकर प्लेट में निकाल लीजिए।

– बचे हुए गर्म तेल में जीरा डालकर चटखा लीजिए। इसके बाद, कढ़ाई में साबुत मसालों को डालकर भून लीजिए। अब इसमें पके हुए चावल, नमक, नींबू का रस, भून कर रखी हुई सब्जियां, पनीर, भुने काजू और बादाम डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। नवरतन पुलाव बनकर तैयार है, इसे प्लेट में निकाल कर सर्व कीजिए।

Related Articles

Back to top button
Event Services