National

नए साल का लोगो को मिला तोहफा,एलपीजी के कमर्शियल सिलेंडर के दामों में भारी कटौती की गई

नए साल पर तेल और गैस कंपनियों ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। ये तोहफा कंपनी ने उन ग्राहकों को दिया है जो कमर्शियल सिलेंडर का उपयोग करते हैं। दरअसल, कंपनियों ने अपने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 102.50 रुपये की कटौती की है। कमर्शियल सिलेंडर के दामों में हुई ये कटौती 1 जनवरी 2022 से ही लागू भी हो गई है। इस कटौती से रेस्‍तरां मालिकों और छोटे कारोबारियों खासतौर पर जहां पर इस तरह का सिलेंडर उपयोग में आता है कोफायदा पहुंचेगा। इन जगहों पर ही इस तरह के सिलेंडरों की सबसे अधिक खपत हुआ करती है।

सूत्रों के मुताबिक 19 किग्रा वजनी कमर्शियल सिलेंडर की कीमत दिल्‍ली में अब 1998.50 रुपये होगी। पिछले माह एक दिसंबर को एलपीजी के कमर्शियल सिलेंडर के दामों में 100 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद इन सिलेंडरों की कीमत बढ़कर 2101 रुपये हो गई थी। 2012-13 के बाद कमर्शियल सिलेंडर के दामों में ये दूसरी सबसे अधिक की बढ़ोतरी थी। हालांकि, कंपनियों ने अपने दूसरे घरेलू इस्‍तेमाल में आने वाले सिलेंडरों के दामों में किसी तरह की कोई कटौती नहीं की गई है। 14.2 किग्रा, 5 किग्रा और 10 किग्रा के सिलेंडर के दाम पहले की ही तरह हैं।

पिछले वर्ष 1 नवंबर से पहले 19 किग्रा सिलेंडर की कीमत 266 रुपये बढ़ा दी गई थी। जिसके बाद इस सिलेंडर की कीमत 2000.50 हो गई थी। हालांकि अब इसमें हुई कटौती से इसके ग्राहकों को जरूर कुछ फायदा पहुंचेगा। बता दें कि हर राज्‍य और केंद्र शासित प्रदेशों में एलपीजी के दामों की समीक्षा की जाती है। पिछले वर्ष ही एक अक्‍टूबर को कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 43 रुपये बढ़ाई गई थी। इसके बाद 6 अक्‍टूबर को इसमें ढाई रुपये की कटौती की गई थी। इससे पहले 19 सितंबर को इस तरह के सिलेंडर की कीमत में 75 रुपये का इजाफा किया गया था।

Related Articles

Back to top button
Event Services