National

धुंध और कम तापमान के बीच देश में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ा,दिल्ली में AQI 700 के पार

धुंध और कम तापमान के बीच देश में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। दीपावली के बाद छठ महापर्व पर भी खूब पटाखे जले। छठ के समापन वाले दिन सूर्य को अर्ध्य देने तक ज्यादातर छठ घाटों पर जमकर पटाखे जलाए गए। आज भी दिल्ली-एनसीआर में एयर इंडेक्स वापस गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। दिल्ली के कई इलाको में एक्यूआई का स्तर 700 के करीब पहुंच गया। आनंद विहार में एक्यूआई का स्तर 747 तो ओखला में 606 तक पहुंच गया है। यह आंकडा आज सुबह आठ बजे तक है।

सफर इंडिया के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 360 के करीब दर्ज किया। राजधानी आज सुबह प्रदूषण की चादर से ढकी रही। इससे पहले सफर इंडिया ने अपने पूर्वानुमान में बताया था कि अभी अगले दो-तीन दिन वायु प्रदूषण की स्थिति बरकरार रहने के आसार है। बता दें कि दिल्ली-यूपी, हरियाणा और बिहार के कई इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर आज भी गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। तो आइए जानते हैं कि किन इलाकों में गंभीर स्थिति है।

दिल्ली के इन इलाकों में इतना रहा AQI, जानें-कहां स्थिति गंभीर

दिल्ली के अशोक विहार में एक्यूआई का स्तर 473 रहा वहीं आनंद विहार में 489 दर्ज किया गया है। इसके अलावा आईटीओ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 467 रहा तो वजीरपुर में 492 दर्ज हुआ है। यहां पर स्थित पर विवेक विहार में 484 एक्यूआई दर्ज किया गया।

jagran

उत्तर प्रदेश में भी वायु प्रदूषण स्तर बढ़ा, जानें- आगरा और बुलंदशहर का AQI

उत्तर प्रदेश में भी वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। यहां पर स्थित आगरा (ताजनगरी) में भी स्थिति गंभीर रही। यहां पर स्थित मनोहरपुर में आज सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 392 दर्ज हुआ, जो बहुत खराब श्रेणी में है। वहीं बुलंदशहर के यमुनापुरम में वायु प्रदूषण का स्तर 480 दर्ज हुआ। 

jagran

हरियाणा के इन इलाकों में बढ़ा वायु प्रदूषण

हरियाणा में भी वायु प्रदूषण का स्तर काफी गंभीर बना हुआ है। यहां पर स्थित अंबाला के पट्टी मेहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 274 तक पहुंच गया। इसके अलावा करनाल में एक्यूआई का स्तर 287 तक पहुंच गया है।

Related Articles

Back to top button
Event Services