National

देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को देश आज याद कर रहा,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम दिग्गज नेताओं ने उन्हें किया नमन 

देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को देश आज याद कर रहा है। देशभर में उनकी जयंती मनाई जा रही है। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह तमाम दिग्गज नेताओं ने उन्हें नमन किया। वहीं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज शांतिवन में भी जवाहरलाल नेहरू को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की।

स्वतंत्र भारत के बाद देश की बागडोर संभालने वाले पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की आज जयंती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर देश के पहले प्रधानमंत्री को ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा है, “देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू जी को उनकी जयंती पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि।’बता दें कि पंडित नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद ( प्रयागराज) में हुआ था। पंडित नेहरू को बच्चों से अधिक लगाव था। इसलिए उन्हें बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कहकर बुलाते थे। पंडित नेहरू की जयंती को बाल दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। साल 1964 में पंडित नेहरू के निधन के बाद उनकी जयंती के दिन ही बाल दिवस मनाया जाने लगा। पंडित नेहरू वर्ष 1947 में देश की आजादी के बाद पहले प्रधानमंत्री बने थे। वे साल 1964 में अपनी मृत्यु तक पीएम पद पर काबिज रहे।

Related Articles

Back to top button
Event Services