National

देश के इन राज्यों में आज से खुलेंगे स्कूल, कोरोना गाइडलाइन का अनिवार्य रूप से पालन करने के सख्त निर्देश

कोरोना महामारी के कहर के चलते महीनों बंद रहने के बाद आज से कई राज्यों में एक बार फिर स्कूलों में चहल-पहल नजर आएगी. दरअसल कोविड मामलों की संख्या में गिरावट को देखते हुए आज से तमाम राज्यों में फिजिकल मोड में स्कूल खोले जा रहे हैं. इस दौरान राज्य सरकारों ने स्कूलों को कोविड-19 गाइडलाइंस का अनिवार्य रूप से पालन करने का सख्त निर्देश भी दिया है. चलिए यहां जानते हैं किन राज्यों में आज से स्कूल खुल रहे हैं.

तमिलनाडु

तमिलनाडु राज्य में आज से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ 9वीं से 12वीं कक्षा के स्कूल खुल रहे हैं. सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एसओपी भी जारी किया है, जिसके अनुसार स्कूल सप्ताह में छह दिन काम करेंगे और क्लासेज और सेक्शन को अधिकतम 20 छात्रों के बैच में विभाजित किया जाएगा, जो एक कमरे में बैठेंगे.एसओपी में कहा गया है कि अगर स्कूलो में एडिशनल कमरे उपलब्ध नहीं हैं, तो छात्रों को ऑल्टरनेटिव दिनों में बुलाया जाएगा. इसके साथ ही राज्य सरकार ने भी कहा है कि स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं की गई है. ऑफलाइन कक्षाओं के साथ ऑनलाइन क्लासेज का विकल्प भी जारी रहेगा.

दिल्ली

1 सितंबर यानी आज से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कक्षा 9 से 12वीं के छात्रो के लिए स्कूलों खोले जा रहे हैं. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने स्कूल खोलने को लेकर दिशानिर्देश भी जारी किए हैं जिनका पालन अनिवार्य है. इसके तहत स्कूलों में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के अलावा थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य की गई है. लंच ब्रेक खुले स्थान पर होगा. क्लासेज में छात्र एक सीट छोड़कर बैठेंगे. इसके साथ ही सरकार ने कहा है कि कोविड के नियंत्रण क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को स्कूल और कॉलेजों में आने की अनुमति नहीं होगी.सरकार ने यह भी कहा कि ऑफलाइन कक्षाओं के साथ-साथ ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी.

राजस्थान

राजस्थान में 1 सितंबर यानी आज से 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल, विश्वविद्यालय,  कॉलेजों और कोचिंग संस्थान खुल रहे हैं. क्लासेज सेशन  संचालित की जाएंगी और प्रत्येक सत्र में 50 प्रतिशत छात्रों को कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी गई है. फिलहाल छोटी कक्षाओं के लिए स्कूल कब से खुलेंगे इस बारे में सरकार ने कोई घोषणा नहीं की है.

उत्तर प्रदेश

यूपी में आज से प्राइमरी कक्षाओं (कक्षा 1 से 5) के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं. इससे पहले राज्य में 9वीं से 12वीं कक्षा के स्कूल खोले जा चुके हैं. इस दौरान स्कूलों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य किया गया है. इसके साथ ही कहा गया है कि यदि कोविड की स्थिति बिगड़ती है तो स्कूल फिर से बंद किए जा सकते हैं. आज से यूपी में मदरसे में भी बच्चे पढने जाएंगे.  बेसिक शिक्षा परिषद ने निगरानी के लिए टीम बनाई है. स्कूलों में स्वच्छता और सैनिटाइजेशन का कार्य प्रत्येक दिन किया जाएागा.  पठन-पाठन के साथ-साथ बच्चों की सुरक्षा पर भी पूरा ध्यान देने के निर्देश दिए गए हैं. गौरतलब है कि स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं  की गई है. 

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में आज से कक्षा 6 से 12वीं तक के स्कूल खोले जा रहे हैं इससे पहले, सरकार ने कक्षा 9 से 12 के छात्रों को स्कूलों में जाने की अनुमति दी थी. छात्रों को स्कूल आने के लिए अपने माता-पिता से लिखित में मंजूरी लाना अनिवार्य होगा, स्कूल प्रबंधन और अभिभावकों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करना होगा.

त्रिपुर

त्रिपुरा राज्य में 1 सितंबर से कक्षा 6 से 12 के छात्रों के स्कूलों के साथ-साथ अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों को फिर से खोल दिया गया है. कक्षाओं में उपलब्ध स्थान के आधार पर सभी स्कूलों को सिंगल या डबल शिफ्ट में काम करना होगा.

तेलंगाना

तेलंगाना राज्य में एक सितंबर से स्कूल फिर से खुल रहे हैं. स्कूलों के साथ ही कॉलेजों और कोचिंग सेंटर समेत सभी शैक्षणिक संस्थानों में आज से फिजिकल मोड में कक्षाएं शुरू हो रही हैं.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services