Health

दूध नहीं पीते तो, इन पांच चीजों के सेवन से कैल्शियम की कमी करें दूर

शरीर को फिट रखने के लिए कैल्शियम (Calcium For Health) बहुत जरूरी है. हड्डियों को मजबूत बनाने में भी कैल्शियम अहम भूमिका निभाता है. कैल्शियम के लिए खान-पान में सबसे पहले दूध-दही की बात दिमाग में आती है. आपने लोगों को अक्सर ये कहते सुना होगा कि दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं. इसकी वजह है कि डेयरी फूड में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है. जिससे बोन्स भी मजबूत बनती हैं. लेकिन कुछ लोग डेयरी फूड्स जैसे दूध, दही, पनीर का सेवन नहीं करते हैं. ऐसे लोग कैल्शियम के लिए क्या खाएं ये बड़ी समस्या रहती है. हालांकि डेयरी उत्पाद के अलावा भी ऐसी कई चीजें हैं जिनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. आप इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

1 तिल- अगर आप दूध-दही का सेवन नहीं करते हैं तो आप कैल्शियम के लिए खाने में तिल जरूर शामिल करें. कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए तिल काफी फायदेमंद हैं. एक टेबल स्पून तिल में करीब 88 मिग्रा कैल्शियम पाया जाता है. आप तिल का इस्तेमाल सूप, सीरियल्स या सलाद में डालकर भी कर सकते हैं. सर्दियों में तिल के लड्डू भी आप खा सकते हैं.

2- आंवला- आंवला में भी काफी मात्रा में कैल्शियम होता है. इसके अलावा आंवला में एंटीऑक्सीडेंट गुण काफी होते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से बचाते हैं. आंवला खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. आप आंवला का जूस या आंवला को पाउडर के रुप में भी खा सकते हैं. 

3- जीरा- जीरा सिर्फ खाने में स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है. जीरा खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है. इसके लिए आप 1 गिलास पानी उबाल लें अब उसमें 1 टीस्पून जीरा मिला लें. पानी को ठंडा करके दिन में कम से कम 2 बार पिएं. 

4- गुग्गुल- आयुर्वेदिक में कई दवाओं में इसका इस्तेमाल किया जाता है. गुग्गुल से शरीर में कैल्शियम की कमी को भी दूर किया जा सकता है. अगर आप रोज करीब 250 मिग्रा से 2 ग्राम तक गुग्गुल खाते हैं तो इससे कैल्शियम की कमी नहीं होगी. 

5- रागी- रागी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है. आप कैल्शियम के लिए रागी को डाइट में जरूर शामिल करें. रागी में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. आप इसका हलवा, रोटी या चीला बनाकर खा सकते हैं. 

Related Articles

Back to top button
Event Services