National

दिल्ली में एक बार फिर शुरू हुई शराब की कीमतों में छूट, जाने दुकानदार कितना दे रहे डिस्काउंट

देश की राजधानी दिल्ली में शराब की कीमतों में एक बार फिर छूट मिलनी शुरू हो गई है। इस बाबत दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग की ओर से आदेश जारी हो गया है। इसके बाद शराब पर डिस्काउंट शुरू हो गया है। सरकार के आदेश के तहत दुकानदार अब एमआरपी पर 25 प्रतिशत तक डिस्काउंट दे सकेंगे। गौरतलब है कि जनवरी और फरवरी महीने में शराब की कीमतों में छूट दी जा रही थी, लेकिन सरकार के आदेश पर छूट बंद हो गई थी। दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने इस आशय का आदेश जारी किया था, जिसके बाद छूट बंद हुई। दिल्ली के आबकारी आयुक्त अर्व गोपी कृष्णा द्वारा जारी आदेश के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में L7Z लाइसेंसधारी शराब विक्रेता MRP पर कोई छूट या रियायत नहीं दे सकते हैं, जिसके बाद छूट बंद हुई, लेकिन अब फिर से शराब की कीमतों में छूट मिलनी शुरू हो गई है। हालांकि, इसका असर सोमवार से दिखाई देगा।

एनसीआर के शहरों के लोग भी खरीदेंगे दिल्ली में शराब

माना जा रहा है कि शराब में मिल रहे डिस्काउंट के चलते एनसीआर के शहरों के लोग दिल्ली से ही शराब खरीदनों को प्राथमिकता देंगे। वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, सोनीपत, गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल में शराब की तस्करी भी होने की आशंका है। इसके अलावा, दिल्ली में शराब सस्ती होने के बाद इससे सटे शहरों में शराब की बिक्री घटेगी और सरकारी खजाने को नुकसान होगा। बता दें कि यूपी और दिल्ली की तुलना में हरियाणा में शराब सस्ती होती है, लेकिन डिस्काउंट के बाद हालात बदल जाएंगे।

यहां पर बता दें कि दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति में रिटेल में शराब बेचने वाली कंपनियों को यह अधिकार दिया गया था कि वह स्वेच्छा से एमआरपी से कम कीमत पर शराब बेच सकती हैं। छूट के तहत ग्राहकों को कई तरह के आफर की पेशकश की गई थी। जैसे ‘एक पेटी खरीदने पर दूसरी पेटी फ्री’, एक बोतल खरीदने पर दूसरी फ्री आदि, लेकिन कुछ महीने पहले सरकार ने इस आदेश पर रोक लगा दी और फिर छूट बंद हो जाने से दिल्ली में किसी भी शराब दुकान पर एमआरपी से सस्ती शराब नहीं बेची जा रही थी।

दाम में थी 30 से 35 फीसदी तक की छूट

दिल्ली में पिछले 20 दिनों से शराब की कीमतों में छूट दी जा रही थी। शराब पर 30 से 35 फीसदी तक की छूट भी दी जा चुकी है। दिल्ली के आबकारी विभाग के कमिश्नर आरव गोपीकृष्ण की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि पिछले कुछ दिनों से शराब की दुकानों पर डिस्काउंट की वजह से भारी भीड़ उमड़ पड़ी। इसके कारण इलाके में कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा हो रही थी। 

गौरतलब है कि दिल्ली में नई आबकारी नीति के तहत शराब की दुकानों के मालिक अब एमआरपी पर छूट दे सकते हैं। ऐसे में फिलहाल दिल्ली में कुछ दुकानें कुछ चुनिंदा ब्रांडों पर 35-40 प्रतिशत तक की छूट सकेंगीं। छूट के बाद दिल्ली में शराब अब सस्ती हो जाएगी, इसलिए गुरुग्राम और हरियाणा जाने वाले लोग भी यहां शराब खरीदने आए, जिसके चलते दुकानों के बाहर भारी भीड़ हो सकती है।

Related Articles

Back to top button
Event Services