Life Style

त्वचा को सुंदर और सेहतमंद बनाता है एलोवेरा, जानिए इसके फायदे

बालों की तरह ही आपकी त्वचा को सुंदर और सेहतमंद बनाए रखने में एलोवेरा और एलोवेरा जेल का महत्वपूर्ण योगदान होता है। त्वचा के दाग़-धब्बों को हटाने से लेकर मेकअप रिमूवर के तौर पर भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा के लिए एलोवेरा की ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-सेप्टिक और ऐंटी-इन्फ़्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ काम आती हैं।



अगर आप अपने चेहरे के मुहांसों से बुरी तरह परेशान हैं तो आपको एलोवेरा से मदद और फ़ायदा पहुंच सकता है। इसका मॉइस्चराइज़िंग गुण मुहांसों के दाग़-धब्बों को कम करके त्वचा को बेदाग़ बनाता है और अंदर से निखारता है।

पुरुषों की सख़्त त्वचा पर भी एलोवेरा जेल अपना हीलिंग इफ़ेक्ट दिखाता है। शेविंग के बाद एलोवेरा जेल लगाने से जलन और कटी हुई त्वचा को राहत मिलती है। वहीं लड़कियों के लिए एलोवेरा एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर का काम कर सकता है। यह तो हर लड़की को बताया जाता है कि रोज़ाना रात को मेकअप रिमूव करना कितना ज़रूरी होता है। आप एलोवेरा जेल को कॉटन पर रखकर अपना मेकअप उतार सकती हैं। इससे त्वचा गहराई तक और नैचुरल ढंग से साफ़ होती है

चेहरे की त्वचा बेहद संवेदनशील मानी जाती है। उसकी साफ़-सफ़ाई के लिए फ़ेस पैक्स के इस्तेमाल से लगभग सभी लोग वाकिफ़ हैं। ये फ़ेसपैक त्वचा के प्रकार के अनुसार तैयार किए जाते हैं। एलोवेरा के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि यह सभी तरह की स्किन के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। मसलन-अति संवेनशील त्वचा, ऑयली या ड्राय स्किन सभी के लिए।

तो घर पर ही फ़ेस मास्क बना रहे हों तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा को नमी मिलती है और वह मुलायम होती है। इसके लिए आपको बस अपने चेहरे और गले पर एलोवेरा जेल निकालकर लगाना होता है। जब यह सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा मुलायम और नम बनती है।

चूंकि एलोवेरा में विटामिन सी और ई की अच्छी-ख़ासी मात्रा होती है तो यह त्वचा को नया निखार देने और जवां बनाए रखने में बेहद महत्वपूर्ण साबित होता है। ताज़े एलोवेरा जेल का इस्तेमाल त्वचा के टेक्स्चर को निखारने में काम आता है। इससे त्वचा की लचक यानी इलैस्टिसिटी बरकरार रहती है। यही कारण है कि त्वचा पर वे बढ़ती उम्र के निशां कम दिखते हैं

त्वचा के लिए कुछ बेहतरीन एलोवेरा मास्क का इस्तेमाल आपको भी करना चाहिए, क्योंकि इससे त्वचा को भरपूर नमी मिलती है। अगर आप नमी के लिए एलोवेरा मास्क बनाना चाहते हैं तो एलोवेरा जेल में थोड़ी-सी हल्दी, थोड़ा सा दूध, शहद और गुलाब जल मिलाएं। इसे ठीक से मिलाने के बाद चेहरे और गले पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। वहीं अगर आपका लक्ष्य टैन रिमूव करना हो तो आपको एलोवेरा, ककड़ी और नींबू के रस को मिलाकर मास्क बनाना चाहिए। इससे सनबर्न की समस्या से प्रभावी तरीक़े से छुटकारा पाया जाता है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services