Food & DrinksLife Style

तिल इम्यूनिटी को बूस्ट करने में काफी कारगर है, जानें तिल की बर्फी बनाने का ये आसान तरीका ..

जल्द ही मौज मस्ती और खुशियों के त्योहार लोहड़ी और मकर संक्रांति आने वाले हैं। इस दिन खासतौर पर उत्तर भारतीय क्षेत्रों में तिल से बनी चीजें खाने की परंपरा होती है। दरअसल तिल की तासीर गर्म होने की वजह से ठंड में इन्हें खाना फायदेमंद माना जाता है। तिल न केवल आपको अंदर से गर्म रखती है बल्कि आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी आपकी मदद करके आपको एनर्जी से भरपूर रखती है। ऐसे में त्योहारों की इस मौके पर खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है टेस्टी और हेल्दी तिल बर्फी। 

तिल बर्फी बनाने के लिए सामग्री-
-1 कप क्रीम
-1 कप मिल्क पाउडर
-3/4 कप तिल
-1/2 कप चीनी
-1/6 छोटा चम्मच हरी इलायची का पाउडर
 
तिल बर्फी बनाने का तरीका-
तिल बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले मध्यम आंच पर तिल को सुनहरा होने तक लगभग 3-4 मिनट तक भूनकर एक तरफ रख दें। अब एक नॉन स्टिक पैन में हैवी क्रीम और मिल्क पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाकर मध्यम- तेज आंच पर मिश्रण में बुलबुले उठने तक लगातार हिलाते हुए पकाएं। अब आंच को मध्यम करके कड़ाही के किनारों और तले को हिलाते रहें, जब तक कि मिश्रण गाढ़ा होकर पेस्ट न बन जाए और एक साथ आने लगे। ऐसा होने में 8-10 मिनट लगने चाहिए।

अब भुने हुए तिल डालकर अच्छी तरह मिलाते हुए  2-3 मिनट तक और चलाते रहें जब तक कि मिश्रण नरम आटे जैसा न दिखने लगे। अब आंच धीमी करके चीनी और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं।  चीनी मिलाने के बाद मिश्रण मुलायम हो जायेगा। इसे 1-2 मिनट तक चलाते रहें और बर्फी को फिर से आटे की बनावट में ला दें। अब बर्फी के मिश्रण को घी लगी हुई थाली में लगभग एक इंच मोटी लेयर में फैला लें। इसे कमरे के तापमान पर 1-2 घंटे के लिए रखा रहने दें। अब चौकोर या डायमंड शेप में काट कर सर्व करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services