Food & Drinks

ठंड में जरूर खाए मटर के पराठे, अजमाए ये आसान सी रेसिपी

ठंड के मौसम में पराठे खाने का अपना ही एक मजा है। पराठे के बारे में बात करें तो यह हर तरह के बनते हैं जैसे मटर के, गोभी के, मूली के, पत्तगोभी के, आलू के और भी बहुत सी चीजों के। वैसे आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप बना सकते हैं मटर के पराठे। आप ठण्ड में हरे-हरे मटर के मसालेदार पराठे बनाए जो सबको पसंद आएगा। वहीं मटर का मसालेदार पराठा आप दही, हरी धनिया चटनी, हरी मिर्च आचार, आलू टमाटर की सब्जी या सॉस के साथ खा सकते हैं।

सामग्री :
एक कप हरा मटर
तीन कप गेंहू का आटा
एक प्याज (बारीक कटा हुआ)
दो हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक छोटा चम्मच गरम मसाला
एक बड़ा चम्मच हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)
एक बड़ा चम्मच घी
नमक स्वादानुसार
तेल तलने के लिए

भरावन बनाने के लिए : सबसे पहले एक बर्तन में मटर को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद अगली सुबह मीडियम आंच में एक प्रेशर कूकर में पानी डालकर मटर को एक सीटी में उबाल लें और आंच बंद कर दें। अब मीडियम आंच में एक पैन में तेल डालकर गरम करने के लिए रखें। इसके बाद तेल के गरम होते ही प्याज और हरी मिर्च डालकर भूनें। इसके बाद प्याज के हल्का भुनते ही नमक, गरम मसाला और लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। अब मटर को कड़छी से चलाते हुए अच्छे से मैश कर लें। इसके बाद ऊपर से धनिया पत्ती डालकर मिक्स करें और आंच बंद कर दें।

पराठा बनाने के लिए: एक परात में आटे में घी और नमक डालकर गरम पानी से आटा गूंद लें। इसके बाद आटे की छोटी-छोटी लोइयां तोड़कर इन्हें गोलाकार में बेल लें। अब रोटी के बीचों-बीच भरावन रखें। अब एक और रोटी बनाकर भरावन के ऊपर रखकर रोटी को चारों तरफ से बंद कर दें। इसके बाद मीडियम आंच में एक तवा गरम करने के लिए रखें। अब तवे के गरम होते ही रोटी डालकर दोनों तरफ से सेंके। इसके बाद थोड़ा- थोड़ा तेल डालते हुए दोनों तरफ से पराठा सेंक लें और आंच बंद कर दें। लीजिये तैयार है हरे मटर का मसालेदार पराठा।

Related Articles

Back to top button
Event Services