Life Style

ठंड के मौसम में जरूर पिएं तुलसी की चाय, दूर होंगी खांसी, जुकाम जैसी समस्याएं

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को सर्दी-जुकाम और गले में दर्द जैसी प्रॉब्लम्स होने लग जाती हैं। ऐसे में हर बार दर्द की गोलियां खाना सॉल्यूशन नहीं है बल्कि आपको नेचुरल तरीकों से इसका ट्रीटमेंट करना चाहिए। जैसे, तुलसी की चाय ठंड के मौसम में होने वाली इन प्रॉब्लम्स को रोकने में बहुत कारगर हैं। ऐसे में आप अपनी रोजाना की नॉर्मल चाय को तुलसी चाय के साथ रिप्लेस कर सकते हैं। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं, जो न सिर्फ बुखार, कफ जैसी प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं बल्कि इससे इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। ऐसे में आप रोजाना एक कप तुलसी चाय तो जरूर ही पिएं। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं तुलसी चाय-  

तुलसी की चाय बनाने का तरीका 
एक पतीले में चार कप पानी लेकर इसमें दालचीनी पाउडर डाल दें। आप दालचीनी स्टिक डालकर भी इसे उबाल सकते हैं। अब इसमें जायफल, नींबू के स्लाइस डालें। इसके बाद 6-7 तुलसी के पत्तों को डाल दें। इसे ढक दें और 4-5 मिनट तक इसे पकाएं। पक जाने पर शहद या पिघला हुआ गुड़ डालकर सर्व करें। आप चाहें, तो इसमें अदरक, इलायची और काली मिर्च भी डाल सकते हैं। 

सावधानियां -तुलसी की चाय ज्यादा न पिएं क्योंकि इसमें कई सूखे मसाले भी डाले गए हैं और कुछ लोगों को मसाले सूट नहीं करते। -आपको अगर खाली पेट चाय पीने से दिक्कत होती है, तो आप इसके साथ ओट्स बिस्किट या पराठा भी खा सकते हैं। -तुलसी चाय में अपनी पसंद के कुछ और मसाले भी मिला सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services