Biz & Expo

टाटा कंसल्टेंसी सर्विस ने शुरू की नई पहल ,भारत में नौकरी के होंगे बेशुमार मौके

भारत जैसी बड़ी आबादी वाले देश में नौकरी की कमी एक बड़ा मुद्दा हमेशा से रहा है।हालांकि जहां एक तरह पुराने पैटर्न वाली नौकरियां खत्म हो रही है। वही दूसरी तरह टेक्नोलॉजी फील्ड से जुड़ी नौकरियों में इजाफा हो रहा है। लेकिन स्किल गैप की वजह से कई भारतीय नौकरी हासिल नहीं कर पाते हैं। इस कमी को दूर करने के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विस (TCS) ने नई पहल शुरू की है।

दूर होगी स्किल गैप की कमी 

टीसीएस ने डीकेन यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर एक लर्निंग प्रोग्राम शुरू किया है। जिससे भारतीय युवाओं को रोजगार के लिए बेहतर ढ़ग से तैयार करने में मदद मिलेगी। इस तरह भारतीय युवा स्किल की कमी की वजह से रोजगार हासिल करने में पीछे नहीं रह जाएंगे। इस कमी को दूर करने में टाटा कंसल्टिंग कंपनी मदद करेगी। 

TCS शुरू करेगी कॉमर्शियल कोर्स 

TCS के बिजनेस यूनिट हेड ऑफ एजूकेशन अंकुर माथुर ने दैनिक जागरण को बताया कि भारतीय युवा कालेज से निकलते ही रोजगार के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं होते हैं। इन युवाओं में स्किल गैप की काफी कमी रहती है। ऐसे युवाओं को तैयार करने के लिए टीसीएस ने कॉमर्शियल कोर्स शुरू किए हैं, जिसे कंपनी के साथ मिलकर रोलआउट किया जाएगा। टीसीएस ने डीकेन यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर कुछ कोर्स लॉन्च किए हैं। इनक कोर्स में इमर्जिंग टेक्नोलॉजी जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डेटा एनालिटिक्स और रोबोटिक जैसे कोर्स शामिल हैं।

भविष्य के बढ़ेंगे रोजगार के मौके

अंकुर की मानें, तो आने वाले दिनों में सभी कंपनियों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डेटा एनालिटिक्स और रोबोटिक्स की नौकरियों में इजाफा होने की उम्मीद है। ऐसे में इस फील्ड में रोजगार के नए मौके बनेंगे, लेकिन उसके लिए युवाओं का इन विषयों की जानकारी रखना जरूरी है। वरना नौकरी के मौके कम होते चले जाएंगे। 

Related Articles

Back to top button
Event Services